Railway Recruitment News: भारतीय रेल (Indian Railways) ने 21 रिक्रूटमेंट बोर्ड Railway Recruitment Boards (RRB) के माध्‍यम से 15 दिसंबर यानी आज से बंपर भर्ती अभियान शुरू किया. रेलवे के इस मेगा भर्ती अभियान में के माध्यम से लगभग 1.4 लाख वैकेंसी को भरने के लिए देश भर के विभिन्न शहरों में 2.44 करोड़ से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे. भर्ती अभियान को लेकर रेलवे ने ट्वीट कर नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने की सलाह दी है.Also Read - IRCTC Indian Railways: ट्रेन में बुजुर्गों और महिलाओें को आसानी से मिल सकती है सीट, बस ऐसे करना होगा IRCTC से बुकिंग

रेलवे ने ट्वीट किया, ‘रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. इनमें ईमानदारी,पारदर्शिता और मेरिट के आधार पर ही आपको मिलेगी रेलवे में नौकरी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि भारतीय रेल में नौकरी देने के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से रहें सावधान. ऐसे लोगों की शिकायत के लिए 182 डायल करें. Also Read - Rare video: जब एक ही दिशा में एक साथ पटरियों पर दौड़ने लगीं चार ट्रेनें, कैमरे में कैद हुआ अद्भुत दृश्य | देखिए Viral वीडियो

Also Read - Indian Railway News: लाखों यात्रियों का अब सफर होगा आसान, रेलवे ने सॉफ्टवेयर में किया बदलाव

बता दें कि पहले चरण में (First Phase) कंप्‍यूटर पर आधारित Computer Based Test (CBT) दूरस्‍थ और मिनिस्‍ट्रीयल कैटेगरी (CEN 03/2019) की परीक्षा 15 दिसंबर 20202 से 18 दिसंबर 2020 तक आयोजित की जाएगी.

– दूसरे चरण में CBT नॉन टेक्‍निकल कैटेगरी में (NTPC – CEN 01/2019) का आयोजन 28 दिसंबर 2020 से मार्च 2021 तक होगी.

तीसरे चरण में CBT लेवल-1 पदों के लिए (CEN RRC 01/2019) परीक्षा आयोजन अप्रैल से जून 2021 के अंत तक होगा.

भारतीय रेलवे की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, परीक्षा का पहला चरण 15 दिसंबर से शुरू होकर 18 दिसंबर, 2020 तक अगल और मंत्रिस्तरीय श्रेणियों के लिए शुरू होगा. इसके बाद 28 दिसंबर से एनटीपीसी श्रेणियों के लिए अस्थायी रूप से मार्च 2021 तक और तीसरी भर्ती के लिए लेवल -1 के लिए अस्थायी रूप से अप्रैल 2020 से जून के अंत तक, 2021 तक किया जाएगा.

आरआरबी ने संबंधित राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों से यह भी अनुरोध किया है कि वे सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से सीबीटी के संचालन के लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग आरआरबी को दें.