JEE Main 2019: JEE Main मॉक टेस्ट शुरू हो गया है और HRD मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन परीक्षा इस साल से परीक्षा आयोजित करेगी. NTA ने JEE मुख्य परीक्षा के पेपर I और पेपर II के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिवेट कर दिया है.

RRB Group D Exam Date & Schedule: 30 सितंबर को जारी होगा आगे का शेड्यूल

JEE Main 2019 परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार NTA की ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाकर मॉक टेस्ट दे सकते हैं. NTA ने देश के 662 के जिलों में 3404 टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर(TPC) बनाए हैं. ये केंद्र JEE Main उम्मीदवारों की मदद के लिए बनाए गए हैं. यहां उम्मीदवारों को रजिस्टर करने और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी. सबसे खास बात यह है कि इस सर्विस के लिए कोई शुल्क नहीं ली जाएगी.

CCC Result August 2018: NIELIT ने student.nielit.gov.in पर नतीजे जारी किए

NTA के अनुसार TPCs टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर्स में 2.72 लाख कंप्यूटर हैं. यह उन उम्मीदवारों के लिए खासतौर से मददगार साबित होगा, जिनके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन नहीं है. JEE Main परीक्षार्थियों के अलावा, UGC NET के उम्मीदवार भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

JEE Main 2019 अप्रैल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 फरवरी, 2019 से शुरू हो जाएगी और 7 मार्च, 2019 तक चलेगी. JEE Main परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को NITs, IIITs और CFTIs में दाखिला मिलता है.

JEE Main 2019 mock test: ऐसे डाउनलोड करें

स्टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाएं

स्टेप 2: होमपेज पर दिए गए लिंक “Mock Test” पर क्लिक करें.

स्टेप 3: जरूरी विवरण एंटर करें

स्टेप 4: इसके बाद आप JEE Main Mock Test 2019 पेपर डाउनलोड कर सकते हैं और पेपर दे सकते हैं.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.