Kargil Vijay Diwas 2020: भारत सरकार ने 26 जुलाई 2020 को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर छात्रों के लिए इससे जुड़े नेशनल स्तर पर ऑनलाइन क्विज़ की घोषणा की है. कारगिल युद्ध में पाकिस्तान के साथ लड़ने वाले भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए भारत अपना 21 वां कारगिल दिवस मनाएगा. यह युद्ध जम्मू-कश्मीर के कारगिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LOC) के समीप मई से जुलाई 1999 में हुआ था. Also Read - कारगिल के वीर जवानों को बॉलीवुड ने ऐसे किया सलाम, माधुरी दीक्षित से लेकर सुनील शेट्टी ने किया याद

सरकार की वेबसाइट MyGovIndia ने ट्विट के जरिए कहा, “कारगिल युद्ध में लड़ते हुए, जिन्होंने अपनी जान की कुर्बान कर दी हैं, उन वीरों की अदम्य साहस और भावना को सलाम करते हैं. Kargil Vijay Diwas के अवसर इस जानकारीपूर्ण क्विंज में हिस्सा लें और इस राष्ट्र के नायकों को याद करें.” आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार क्विज का आयोजन “छात्रों के बीच देशभक्ति को उभारने” के रूप में किया गया है. Also Read - Kargil Vijay Diwas: पीएम नरेंद्र मोदी ने की सशस्त्र बलों की प्रशंसा, बोले- उनकी वीरता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी


ऐसे लें सकते हैं Kargil Vijay Diwas 2020 Quiz में भाग

राष्ट्रीय स्तर के कारगिल दिवस क्विज 23 जुलाई से 27 जुलाई तक सभी के लिए 1 मिनट का ऑनलाइन प्रतियोगिता होगी, जिसमें 6 प्रश्न पूछे जाएंगे.

प्रतिभागी जो 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें अध्यक्ष यूजीसी, निदेशक एनसीईआरटी और सीईओ MyGov द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित एक योग्यता प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

इस क्विज में जो लोग भाग लेना चाहते हैं, वे इस लिंक https://quiz.mygov.in/ पर जाकर Kargil Vijay Diwas क्विज बैनर के नीचे Quiz प्ले पर क्लिक करें.

क्विज में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को mygov.in पर पंजीकरण करना होगा और फॉर्म में विवरण भरना होगा.

क्विज़ में प्रत्येक प्रश्न बहुविकल्पीय प्रारूप में होते हैं, जिसमें से केवल एक सही उत्तर होता है. आपको केवल एक बार क्विज़ के लिए प्रयास करने की अनुमति है और एक प्रश्न के लिए केवल एक विकल्प स्वीकार किया जाएगा.

प्रत्येक प्रतिभागी को भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाण पत्र मिलेगा और प्रतिभागी Kargil Vijay Diwas की क्विज की अंतिम तिथि के बाद अपना स्कोर देख सकते हैं.