जयपुर: राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने रविवार को सम्पन्न हुई लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है. परीक्षा के दो घंटे पहले पेपर लीक होने की घटना के बाद यह निर्णय लिया गया. चयन बोर्ड के अध्यक्ष बी एल जाटावत ने बुधवार को बताया, ”परीक्षा पेपर लीक होने की घटना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया. परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा शीघ्र की जाएगी.”

रविवार को परीक्षा से दो घंटे पहले व्हाट्सएप पर पेपर लीक हो गया था. पुलिस ने इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है. माध्यमिक शिक्षा विभाग में लाइब्रेरियन ग्रेड 111 के 700 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा में लगभग 55,000 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था.

12 जगह छापेमारी, दो महिला समेत छह लोग अरेस्‍ट
रविवार को परीक्षा से पहले मिली एक सूचना के आधार पर पुलिस ने 12 स्थानों पर छापेमारी की और जयपुर के एक कोचिंग सेंटर द्वारा संचालित एक छात्रावास से दो महिला अभ्यर्थियों सहित छह लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया.

पुलिस ने प्रश्‍नपत्र और उसकी कुंजी बरामद की
पुलिस ने उनके पास से पेपर और उसकी उत्तर कुंजी बरामद की. आरोपियों ने ‘जय श्री कृष्णा’ नाम से एक व्हाट्सएप समूह बनाया था और इस पर पेपर और उसकी उत्तर कुंजी को भर्ती परीक्षा से दो घंटे पहले समूह में शेयर कर दिया था. इस समूह में पांच सदस्य थे.

मुख्य सरगना और कोचिंग इंस्टीट्यूट का मालिक
पुलिस ने बताया, गिरफ्तार दो अभ्यर्थियों मौसम चौधरी और ब्रह्मा चौधरी एवं चार अन्य ने प्रश्नपत्र का इंतजाम किया था, जबकि अमित चौधरी, प्रदीप कुमार, मनोज कुमार और सुरेन्द्र को रविवार को गिरफ्तार किया. पुलिस ने बताया, मामले का मुख्य सरगना और कोचिंग इंस्टीट्यूट का मालिक संदीप नेहरा फरार है. पेपर लीक मामले में एक पुलिस कांस्टेबल की भूमिका संदिग्ध है, जो फरार है.’’

कितने अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाया गया
पुलिस ने बताया, मामले में यह जांच की जा रही है और यह पता लगाया जा रहा है कि कितने अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाया गया था. पेपर लीक मामले में गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद पुलिस ने इस संबंध में चयन बोर्ड को सूचित किया और बोर्ड ने बुधवार को परीक्षा निरस्त कर दी.

परीक्षा के लिए मई 2018 में अधिसूचना जारी की गई थी
लाइब्रेरियन ग्रेड-3 परीक्षा के लिए मई 2018 में अधिसूचना जारी की गई थी. ये भर्तियां राज्य के माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए निकाली गई थीं.

ये हैं परीक्षा करवाने वाली सरकारी संस्‍थाएं
राज्य में भर्तियों की परीक्षा राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर और राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर द्वारा आयोजित की जाती हैं. बोर्ड द्वारा विभिन्न विभागों में अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है, वहीं, आयोग राज्य सिविल सेवा और अन्य परीक्षाओं का आयोजन करता है.