LIC AE, AAO Recruitment 2020: जीवन बीमा निगम (LIC) ने असिस्टेंट इंजीनियर (AE) सिविल / इलेक्ट्रिकल / स्ट्रक्चरल / MEP स्ट्रीम, असिस्टेंट आर्किटेक्ट (AA) और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) के लिए स्पेशलिस्ट पदों पर 218 रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 25 फरवरी से शुरू हो रही है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. Also Read - जानिए- जीवन बीमा की इस खास पॉलिसी के बारे जिसमें मिलेंगे 1 लाख रुपये सालाना

218 रिक्तियों में से असिस्टेंट इंजीनियर के पद की कुल 50 रिक्तियां और सहायक प्रशासनिक अधिकारियों के 168 रिक्त पद हैं. उम्मीदवारों की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट के बारे आधिकारिक अधिसूचना में दी गई है. असिस्टेंट इंजीनियरों और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर का चयन एक तीन स्तरीय प्रक्रिया और बाद में प्री-रिक्रूटमेंट मेडिकल परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. Also Read - LIC Online Payment: जीवन बीमा निगम की वेबसाइट पर जाकर करें ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान, जानें- कैसे?

अंतिम मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को प्री-रिक्रूटमेंट मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा और यदि वे चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाते हैं, तो उन्हें नियुक्ति दी जाएगी. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक पर http://ibps.sifyitest.com/licaaaojan20/ क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. Also Read - LIC Policy: अगर आप हैं एलआईसी पॉलिसी धारक तो जरूर करें यह काम, नहीं तो मैच्योरिटी पर पैसा पाने में होगी दिक्कत

LIC AE, AAO Recruitment 2020 के लिए शैक्षिक योग्यता

सहायक अभियंता (AE) (सिविल / इलेक्ट्रिकल): B.Tech/B.E. (सिविल) की डिग्री AICTE से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से होना चाहिए.
AE (संरचनात्मक): AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से M.Tech / M.E. (स्ट्रक्चरल) होना चाहिए.
AE (एमईपी इंजीनियर): B.Tech /B.E. (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल) की डिग्री AICTE मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से होना चाहिए.
सहायक वास्तुकार: किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से B.Arch की डिग्री होनी चाहिए.

AAO (चार्टर्ड अकाउंटेंट): उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.
AAO (एक्चुरियल): उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.
AAO (लीगल): किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक या एलएलएम की डिग्री होनी चाहिए.
AAO (राजभाषा): उम्मीदवार के पास स्नातक / स्नातकोत्तर स्तर पर अंग्रेजी के साथ हिंदी / हिंदी अनुवाद में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए.
AAO (IT): उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग (कंप्यूटर साइंस, आईटी या इलेक्ट्रॉनिक्स), या MCA या MSC (कंप्यूटर साइंस) में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

LIC AE, AAO Recruitment 2020 के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि: 25 फरवरी 2020
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 15 मार्च 2020
ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करें: 27 मार्च से 4 अप्रैल 2020 तक
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख: 4 अप्रैल 2020