Maharashtra SSC Admit Card 2020: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे अपनी आधिकारिक वेबसाइट mahasscboard.in पर जल्द ही SSC का एडमिट कार्ड जारी करेगा. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वार्षिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक वार्षिक सर्टिफिकेट परीक्षा, SSC और HSC के लिए आयोजित करता है.

एडमिट कार्ड स्कूल लॉगिन के लिए उपलब्ध होंगे. महाराष्ट्र राज्य बोर्ड ऑफ सेकेंडरी परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित होने वाले छात्र अपने संबंधित स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

परीक्षा की तिथियां

Maharashtra Board Class10 SSC Exam 2020, 3 मार्च 2020 से शुरू होगी.
Maharashtra Board Class12 HSC Exam 2020, 18 फरवरी 2020 से शुरू होगी.
SSC और HSC परीक्षा के लिए समय सारिणी पिछले साल अक्टूबर में जारी की गई थी.

परीक्षा के लिए शेड्यूल

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहली परीक्षा लैंग्वेज पेपर का होगा. 3 मार्च 2020 को कक्षा 10वीं का पहला पेपर लैंग्वेज का 11 से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी. सेकेंड हाफ में दूसरी या तीसरी लैंग्वेज की परीक्षा दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी. SSC छात्रों के लिए फाइनल एग्जाम भूगोल की होगी, जो 23 मार्च 2020 को सुबह के सत्र में आयोजित की जाएगी. कक्षा 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 को सुबह के सत्र में अंग्रेजी का पेपर आयोजित की जाएगी. कक्षा 12वीं के लिए फाइनल एग्जाम 17 मार्च को सुबह के सत्र में संस्कृत के पेपर के साथ, रूसी और दोपहर के सत्र में अरबी का पेपर आयोजित की जाएगी. बोर्ड वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करता है और मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की संख्या HSC के लिए लगभग 14 लाख और SSC के लिए 17 लाख हैं. वहीं HSC और SSC को मिलकर सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए लगभग 6 लाख छात्रों को शामिल होने की उम्मीद है. पूरे राज्य में लगभग 21000 स्कूल (SSC) और 7000 (HSC) हायर सेकेंडरी के स्कूल / जूनियर कॉलेज हैं.

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे एक स्वायत्त निकाय है, जो महाराष्ट्र अधिनियम 1941 के प्रावधानों के तहत स्थापित किया गया है. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राज्य में HSC और SSC परीक्षा महाराष्ट्र के पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी में स्थित अपने नौ मंडल बोर्डों के माध्यम से आयोजित करता है.