Maharashtra School Reopening: कल से महाराष्ट्र में पहली क्लास से स्कूल शुरू, शिक्षा विभाग में जारी किए दिशानिर्देश

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 न्म रीजिय के ग्रामीण भागों में पहली से चौथी कक्षा और शहरी भागों में पहली से सातवीं कक्षा तक के स्कूल खोले जा रहे हैं.

Advertisement

Maharashtra School Reopening: महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से पहली क्लास के स्कूल शुरू होने जा रहे हैं. बता दें कि कोरोना महामारी के फैलने के बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया था लेकिन एक बार फिर से स्कूल को अब खोला (School reopening in maharashtra) जा रहा है. बता दें कि इस बाबत शिक्षा विभाग द्वारा दिशानिर्देश जारी किया गया है. शैक्षणिक वर्ष 2021-22 न्म रीजिय के ग्रामीण भागों में पहली से चौथी कक्षा और शहरी भागों में पहली से सातवीं कक्षा तक के स्कूल खोले जा रहे हैं. ग्रामीण भागों में पांचवी से और शहरी भाग में 8वीं के स्कूल पहले से ही शुरू है. स्कूल आने वाले बच्चों से कोरोना नियमों का सख्ती से पालने करने को कहा गया है.

Advertising
Advertising

क्या होंगे दिशानिर्देश

- नए दिशानिर्देशों के मुतबिक एक क्लास में छात्रों की संख्या 15-20 होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

- एक बेंच पर एक ही विद्यार्थी के बैठने की अनुमति.

Advertisement

- स्कूल दो शिफ्टों में चलाए जाएंगे.

- बेंचों के बीच 6 फीट यानी 2 गज दूरी का ध्यान रखना होगा.

- बच्चों को ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत दो शिफ्टों में स्कूल बुलाया जाएगा.

- विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी.

- कोरोना नियमों का सभी को पालन करना होगा.

- स्कूल के कर्मचारियों और स्टाफ सभी का टीकाकरण होना अनिवार्य है. जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगा.

- शिक्षकों व कर्मचारियों को स्कूल खुलने से 48 घंटे पहले आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना होगा. स्कूल में बगैर मास्क घूमने की मनाही होगी.

- पैरेंट्स मीटिंग ऑनलाइन होंगे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:November 30, 2021 7:53 AM IST

Updated Date:November 30, 2021 7:53 AM IST

Topics