MP Board 10th, 12th Result 2020 Date: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) द्वारा इस सप्ताह कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि कक्षा 10वीं की परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है और बोर्ड इस सप्ताह रिजल्ट घोषणा की तारीख तय कर सकता है.

इस सप्ताह कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सकते हैं. छात्रों को इस सप्ताह या अगले सप्ताह तक उनके रिजल्ट मिलेंगे. रिजल्ट लंबित बोर्ड परीक्षा आयोजित किए बिना घोषित किए जाएंगे. हालांकि MPBSE ने लंबित परीक्षाओं का संचालन करने का निर्णय लिया, बाद में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के कारण इसके खिलाफ निर्णय लिया है. एक बार घोषित होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in के माध्यम से रिजल्ट देख सकते हैं.

इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षा में लगभग 11.5 लाख छात्र उपस्थित हुए, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा पूरी नहीं की जा सकी. इससे पहले, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आयोजित परीक्षाओं के आधार पर कक्षा 10वीं का रिजल्ट तैयार किए जाएंगे.  जिन विषयों का एग्जाम कैंसिल हो गई है, उन विषय के लिए छात्रों को पास कर दिया जाएगा और उनकी मार्कशीट पर ‘पास’ लिखा होगा.

कक्षा 12वीं की परीक्षाओं की पेपर चेकिंग प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी हो जाएगी. कोरोना महामारी के कारण 15 जून को संपन्न हुई उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में लगभग 8.5 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. 12वीं का रिजल्ट अगले महीने जारी किए जा सकते हैं. एक अधिकारी ने बताया कि दोनों कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षाओं की मार्कशीट की हार्ड कॉपी एक बार फिर स्कूल ओपेन के बाद वितरित की जाएगी.

लंबित एचएस परीक्षाएं जीव विज्ञान, उच्च गणित, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान पुस्तक-लेखन, और लेखा, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, कॉर्पोरेट उत्पादन और बागवानी, पशुपालन, दूध व्यापार, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, जीवन और डिजाइन , भारतीय कला शरीर रचना विज्ञान और स्वास्थ्य का इतिहास, विज्ञान का तत्व, पहला, दूसरा और तीसरा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किया गया था. पिछले साल, कुल 61.32 प्रतिशत छात्रों ने माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी जबकि उच्चतर माध्यमिक में 72.37 प्रतिशत सफल हुए थे.