MPBSE 10th & 12th Supplementry Result 2019: मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए ली गई सप्लीमेंट्री परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर इन दोनों परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए हैं. जिन छात्रों ने मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा दी थी, वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट या mpresults.nic.in या फिर mpbse.mponline.gov.in वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा जुलाई में संपन्न हुई थी.

मध्यप्रदेश बोर्ड के HSC 10th result और HSSC 12th परीक्षा का रिजल्ट जानने के लिए छात्रों को निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा.

स्टेप 1- सबसे पहले आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- वेबसाइट के होमपेज पर आपको HSC 10th और HSSC 12th Examination Supplementary Result July 2019 का ऑप्शन का लिंक दिखेगा.

स्टेप 3- दोनों में से जिस भी क्लास की आपने परीक्षा दी है, उसे सेलेक्ट करिए.

स्टेप 4- सेलेक्ट करने के साथ ही आपसे रॉल नंबर, जन्मतिथि या आवेदन का नंबर पूछा जाएगा. इसे काफी सावधानी के साथ भरिए.

स्टेप 5- मांगी गई जानकारी का कॉलम भरते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. आप चाहें तो इसकी कॉपी डाउनलोड करके भी रख सकते हैं.

33 प्रतिशत अंक आने पर ही होंगे पास

मध्यप्रदेश में रहने वाले जो छात्र पहली बार में एमपी बोर्ड की 10वीं या 12वीं की परीक्षा (MPBSE 10th & 12th Supplementry Result 2019) पास नहीं कर पाए थे या एक-दो विषयों में फेल कर गए थे, उन्हें ही इस परीक्षा में बैठने की अनुमति मिली थी. मध्यप्रदेश बोर्ड ने पिछले महीने 4 से 12 जुलाई के बीच सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन किया था. इस परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक लाने वालों को ही पास किया गया है. आपको बता दें कि एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 15 मई को घोषित किया गया था. इस साल 10वीं कक्षा में जहां 63 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की, वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा में 76 फीसदी छात्र पास हुए थे.