Mumbai FYJC Admission 2018: मुंबई मैट्रोपॉलिटन रिजन के जूनियर कॉलेजों में दाखिले के लिए शिक्षा विभाग ने आज सुबह 11 बजे दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. दरअसल यह उम्मीद की जा रही थी कि दूसरी मेरिट लिस्ट सोमवार को जारी कर दी जाएगी. लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के कारण सूची जारी करने में देर हुई.

मुंबई और पुणे के लिए FYJC की दूसरी मेरिट लिस्ट mumbai.11thadmission.net और pune.11thadmission.net पर जारी की गई है. पहली मेरिट लिस्ट 7 जुलाई को जारी की गई थी.

बांबे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने कोटा सीटों पर बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि कोटा की सीटों को सिर्फ कॉलेज द्वारा ही भरा जा सकता है. पिछड़ी जाति के लिए 50 फीसदी, मैनेजमेंट के लिए 5 फीसदी और इन हाउस के लिए 20 प्रतिशत कोटा होता है. ऐसे में अगर ये सीटें कोटा के जरिये नहीं भर पाती हैं तो गैर कोटा वाले छात्र इस सीटों पर दाखिला ले सकते हैं. दाखिला पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा.

OFSS Bihar Degree Admission 2018: छात्रों को मिलेगा रजिस्ट्रेशन का दोबारा मौका, 26 से 29 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

हालांकि 90 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले छात्रों को शहर के टॉप कॉलेजोंं में दाखिला मिलना अब भी मुश्किल ही है. उदाहरण के तौर पर St Xavier’s कॉलेज,फोर्ट, में आर्ट्स में दाखिले के लिए 94.2% कटऑफ थी. दूसरे राउंड के लिए अब कॉलेज के जनरल कैटगरी में सिर्फ 8 सीटें ही खाली हैं.

FYJC SECOND MERIT LIST 2018: ऐसे चेक करें

1) ऑफिशियल वेबसाइट mumbai.11thadmission.net या pune.11thadmission.net पर लॉग इन करें.

2) होमपेज पर आपको ‘FYJC merit list round 2’ लिंक दिखेगा.

3) एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर खुलेगा.

4) अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य विवरण एंटर करें, Submit बटन प्रेस करें.

RRB Group C, D exam 2018 Updates: एप्लीकेशन पर अपडेट, जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड

5) अपना रिजल्ट देखें और उसे डाउनलोड करें.

6) उसका एक प्रिंट आउट भी लें.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.