मूसलाधार बारिश के कारण राज्य सरकार ने मुंबई के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है. शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ट्विटर पर ट्वीट किया कि स्कूल और कॉलेज के छात्रों की सुरक्षा के लिए एहतियाती छुट्टी की घोषणा की जा रही है. Also Read - Mumbai Local Train Update: मुंबई में आम लोगो के लिए जल्द शुरू होगी लोकल ट्रेन सर्विस! मुख्यमंत्री ने की अहम बैठक

इसके साथ ही खराब मौसम को देखते हुए स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने मुंबई फर्स्ट ईयर जूूनियर कॉलेज (FYJC) में दाखिले की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 10 जुलाई कर दिया है. मंगलवार 10 जुलाई को शाम 5 बजे तक छात्र पहले राउंड का एडमिशन ले सकेंगे. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार के स्कूल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट (SESD) ने महाराष्ट्र के स्कूलों और कॉलेजों में 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए सेंट्रलाइज्ड एलोकेशन लिस्ट 6 जुलाई को जारी कर दी थी और इसके अनुसार एडमिशन की आखिरी तारीख आज यानी 9 जुलाई 2018 थी.

लेकिन खराब मौसम के कारण बहुत से छात्र कॉलेजों तक पहुंचने में असमर्थ हो रहे हैं. बारिश के कारण कॉलेजों के स्टाफ भी कॉलेज नहीं पहुंच पा रहे हैं. ऐसे में स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने आखिरी तारीख 10 जुलाई 2018 कर दी है.

डिप्टी स्कूल एजुकेशन सेक्रेटरी सुवर्णा खरात ने बताया कि हालांकि आखिरी तारीख आगे बढ़ाने के कारण आगे का शेड्यूल प्रभावित होगा.

FYJC Mumbai Merit List 2018: पहली मेरिट लिस्ट जारी, mumbai.11thadmission.net पर ऐसे चेक करें

मुंबई यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के अनुसार MSc छात्र जो आज परीक्षा में बैठने वाले थे और भारी बारिश के कारण परीक्षा सेंटर तक नहीं पहुंच सके हैं, वह बाद में पेपर दे सकते हैं. ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा की तारीख बाद में घोषित कर दी जाएगी. इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ने साइकोलॉजी के पेपर को आगे बढ़ा दिया है.

मुंबई में बारिश से जुड़ी ये है 10 जरूरी बातें

1. मुंबई और नजदीक के क्षेत्रों में सड़कों, रेलवे की पटरियों पर जलजमाव हो गया है.

2. इस मौसम में एक दिन में हुई यह सर्वाधिक बारिश है. गलियों तक में पानी भरा. सड़क जाम, घुटनों तक जमे पानी को पार कर ऑफिस जा रहे लोग.

3. बारिश के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी घटी.

4. स्कूलों और कॉलेजों में एहतियाती छुट्टी घोषित की गई.

5. रेल परिवहन बाधित, हर ट्रेन लेट.

6. कुर्ला , सायन और दादर में बहुत अधिक जलभराव हुआ है.

7. अधिकारी ने बताया कि सेंट्रल रेलवे में रेलगाड़ियां चल रही हैं और कोई भी सेवा रद्द नहीं की गई है.

8. बृहन्मुंबई बिजली आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) के प्रवक्ता ने बताया कि बसें देरी से चल रही हैं लेकिन कोई भी सेवा रद्द या निलंबित नहीं की गई है.

9. मौसम विभाग ने मुंबई में कल तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है.

10. कोलाबा वेधशाला में बीते 24 घंटे में 170.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

(इनपुट भाषा से)