National Recruitment Agency: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी को मंजूरी दी है. NRA को केंद्रीय बजट 2020 में वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तावित किया गया था. विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करने के लिए एक एकल निकाय के रूप में NRA विभिन्न RRB, SSC और IBPS नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के तरीकों को भी बदल देगा. अब बात यह उठती है की आखिरी NRA है क्या? Also Read - SSC Exam Calendar 2020: एसएससी ने जारी किया एग्जाम कैलेंडर, जानें कौन सी परीक्षा किस डेट को होगी

इस साल परीक्षा पर इससे क्या प्रभाव पड़ेगा? कौन एलिजिबल हैं? चयन प्रक्रिया क्या है? NRA CET कब से आयोजित किया जाएगा? इसके सिलेबस क्या होंगे? आपको NRA के बारे में वो सभी बातें जानना चाहिए जो आपके लिए आवश्यक है. तो आइए इन 10 प्वाइंट्स में समझे NRA को…. Also Read - SSC CHSL Exam 2020: एसएससी ने परीक्षा शहर बदलने के लिए ओपेन किया विंडो, इस दिन से आयोजित होगी परीक्षा, जानें डिटेल

National Recruitment Agency (NRA) क्या है? Also Read - Sarkari Naukri Result: SSC Result: एसएससी ने इन विभिन्न पदों के लिए जारी किया रिजल्ट, इस Direct Link से करें चेक

NRA एक टेस्टिंग एजेंसी है जो गैर-राजपत्रित पदों के लिए प्रीलिम्स ‘एलिजिबिलिटी’ परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार होगी. इसमें सरकारी क्षेत्र के बैंकों (IBPS), रेलवे की नौकरियों (RRB) और SSC नौकरियों में बैंकिंग नौकरियां शामिल हैं. सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत स्थापित की जाने वाली एजेंसी में रेल मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, SSC, RRB और IBPS के प्रतिनिधि होंगे.

NRA CET है क्या?

CET का मतलब कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट है. NRA एक ऑनलाइन CET आयोजित करेगा जो विभिन्न गैर-राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए RRB, IBPS (Banking Jobs) और SSC नौकरियों (CGL, CHSL आदि) के लिए एक स्क्रीनिंग या प्रीलिम्स परीक्षा के रूप में काम करेगा. यह केवल परीक्षा का पहला स्तर होगा जो उम्मीदवारों द्वारा लिया जा सकता है. यदि योग्य हैं, तो उम्मीदवारों को परीक्षाओं के टियर 2 और 3 के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके परिणामस्वरूप NRA द्वारा आयोजित किया जाएगा.

NRA द्वारा आयोजित CET कितने चरण का होगा?

योग्यता के विभिन्न स्तरों 10 वीं पास, 12 वीं पास और स्नातकों के लिए अलग CET आयोजित किया जाएगा. परीक्षा हर साल और ऑनलाइन मोड में दो बार आयोजित की जाएगी.

CET की क्या होगी वैधता ?

NRA CET स्कोर तीन साल के लिए वैध होगा. इसका अर्थ यह है कि एक बार एक उम्मीदवार CET उत्तीर्ण करने के बाद उसे तीन साल तक परीक्षा में बैठने की आवश्यकता नहीं है और वह भर्ती एजेंसी द्वारा निर्धारित आयु-सीमा के आधार पर तीन साल में आयोजित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए योग्य होगा.

NRA CET का क्या होगा सिलेबस?

NRA के कार्यशील होते ही NRA के लिए पाठ्यक्रम की घोषणा की जाएगी. यह उम्मीद की जाती है कि पाठ्यक्रम परीक्षा के विभिन्न स्तरों के लिए प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए वर्तमान पाठ्यक्रम के अनुरूप होगा.

CET का क्या होगा माध्यम?

NRA न केवल अंग्रेजी या हिंदी में बल्कि 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं में CET आयोजित करेगा.

NRA CET में कौन सी सभी परीक्षाएँ होंगी?

NRA CET रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS क्लर्क, PO) और कर्मचारी चयन आयोग (SSC CGL,CHSL,स्टेनो ग्रुप सी, डी, JHT, आदि) के लिए भर्ती परीक्षाओं को शुरू करेगा. फिर इन्हें अन्य अराजपत्रित पदों तक विस्तारित किया जाएगा.

RRB NTPC, Group D की परीक्षा क्या NRA के तहत होंगे?

RRB NTPC (जो ग्रुप सी है) और ग्रुप डी पदों के लिए प्रीलिम्स परीक्षा अब NRA द्वारा आयोजित की जाएगी. कृपया ध्यान दें, अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है कि RRB NTPC 2019 और ग्रुप डी 2019 परीक्षा कब आयोजित की जाएगी, जो अभी भी लंबित हैं.

NRA क्या UPSC परीक्षा को भी करेगा कवर?

UPSC या संघ लोक सेवा आयोग ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. ये परीक्षाएं NRA के दायरे में नहीं आती हैं.

CET क्लियर करने के बाद अन्य परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा?

यदि आप CET उत्तीर्ण करते हैं, तो आपको भर्ती के दूसरे और तीसरे दौर में उपस्थित होना होगा. NRA केवल बुनियादी योग्यता के लिए स्क्रीन करेगा और वास्तविक चयन संबंधित भर्ती एजेंसियों – RRB, SSC और IBPS द्वारा नौकरियों के लिए निर्दिष्ट भर्ती मानदंडों पर आधारित होगा.

RRB, SSC, IBPS नौकरियों के लिए अलग CET के लिए उपस्थित होना होगा?

उम्मीदवारों को प्राथमिक योग्यता मानदंडों के आधार पर CET के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है. न्यूनतम उच्च माध्यमिक या कक्षा 12 प्रमाणपत्र और स्नातक की आवश्यकता वाली नौकरियों के लिए अलग-अलग CET उन नौकरियों के लिए आयोजित की जाएगी, जिनके लिए न्यूनतम उच्च विद्यालय प्रमाणपत्र (कक्षा 10) की आवश्यकता होती है. यदि नौकरियों के लिए समान स्तर की आवश्यकता होती है, तो उम्मीदवार को अलग CET के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है. उदाहरण के लिए IBPS PO, क्लर्क और SSC CGL, JHT परीक्षाओं के लिए एक ही CET होगा. NRA CET का स्कोर दूसरे शब्दों में सभी पर लागू होगा.

RRB, IBPS और SSC काम करना नहीं बंद करेंगे?

RRB, IBPS और SSC सरकार द्वारा अधिसूचित विभिन्न रिक्तियों के लिए भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करना जारी रखेंगे. वे केवल स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित करना बंद कर देंगे.