Teachers Recruitment:  अगर आप शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. शिक्षक बनने के लिए अब तक जो दो कोर्स कराए जा रहे थे, वह जल्द ही समाप्त होने वाले हैं. जी हां, डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (D.EL.Ed) और बैचलर ऑफ एजुकेशन (B.Ed.) कोर्स को खत्म कर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने नया कोर्स शुरू किया है, जिसका नाम इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) है. यह कोर्स 4 साल को होगा और इसमें 12वीं के बाद ही सीधे दाखिला लिया जा सकेगा.

इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम (ITEP) में 8 सेमेस्टर होंगे. इस कोर्स में फील्ड बेस्ट एक्सपीरिएंस, टीचिंग प्रैक्टिस और इंटर्नशिप भी शामिल होंगे. किसी कारण से यदि आईटीईपी में पढ़ने वाला छात्र किसी सेमेस्टर में पास नहीं हो पाता है तो वह इस कोर्स में एडमिशन के 6 सालों तक इसे पास कर सकता है.

Delhi Nursery Admission 2019: 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है दाखिला, जानें महत्वपूर्ण तारीखें और नये नियम

ITEP में दाखिले के लिए योग्यता:

1. 12वीं पास करने वाले इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.
2. लेकिन 12वीं में न्यूनतम 50 फीसदी अंक के साथ पास होने वाले छात्र ही कोर्स के लिए एप्लोई कर सकते हैं.

कहां पढ़ाया जाएगा यह कोर्स:

किसी भी ऐसे संस्थान या कॉलेज में इस कोर्स को पढ़ाया जा सकता है, जहां M.ED. या BA, BSc, BCom, BEd आदि कोर्स की पढ़ाई हो रही है. ITEP कोर्स को सीधे NCTE से मान्यता मिलेगी.

Capture

हर कॉलेज में 50 सीटें:

ITEP का पहला कोर्स ऐसे उम्मीदवारों के लिए होगा जो प्राइमरी स्तर के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं. वहीं दूसरा ITEP कोर्स अपर प्राइमरी से सेकेंडरी स्तर की कक्षाओं के लिए होगा. दोनों कोर्स 4 साल के होंगे और दोनों में 12वीं के बाद दाखिला हो सकता है. इन कोर्स में दाखिले के लिए ग्रेजुएशन महत्वपूर्ण नहीं होगा.

UPSC IES/ ISS exam results 2018: नतीजे घोषित, 46 ने किया क्वालिफाई

NCTE द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार दोनों ITEP कोर्स में 50 सीटें होंगी. BEd-MED पढ़ाने वाले कॉलेजों को इसके लिए 500 स्क्वेयर मीटर की भूमि और 400 स्क्वेयर मीटर की बिल्डिंग तैयार करनी होगी. यह कोर्स BA, BSc, BCom आदि की तरह ही कॉलेजों में उपलब्ध होगा.

आवेदन की तारीख:

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 3 दिसंबर 2018 से 21 दिसंबर 2018 तक इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन :

इस कोर्स में आवेदन के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले NCTE की ऑफिशियल वेबसाइट http://ncte-india.org पर जाना होगा. वहां जाकर कोर्स के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म भरें.

क्या तत्काल बंद हो जाएंगे D.EL.Ed और B.Ed प्रोग्राम:

NCTE की ओर से फिलहाल ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की गई है. ITEP कोर्स शैक्षणिक सत्र 2019-20 से शुरू होने वाला है. ऐसे में पहले से यदि किसी ने D.EL.Ed या B.Ed कोर्स में दाखिला लिया है तो वह चलता रहेगा.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com