Indian Navy MR Admit Card 2019: भारतीय नौसेना ने मैट्रिक भर्ती परीक्षा (MR) के पदों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन भरा था वो भारतीय नौसेना कि आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की आखिरी तारीख 21 सितंबर है. अधिसूचना के अनुसार, भारतीय नौसेना ने मैट्रिक भर्ती (MR) के तहत 400 पदों के लिए आवेदन मांगे थे.

परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि (initial training period) में रखा जाएगा, जिसमें उन्हें 14,600 रुपये का स्टीपेंड अमाउंट मिलेगा. प्रारंभिक ट्रेनिंग में सफल होने के बाद उम्मीदवारों को रक्षा वेतन मैट्रिक्स के स्तर 3 में रखा जाएगा, जिसमें उन्हें 21,700-69,100 रुपये वेतन मिलेगा. इसके अलावा नियम के अनुसार वो एमएसपी- 5200 रुपये प्रतिमाह और डीए पाने के भी योग्य हो जाएंगे.

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड:

स्टेप 1- भारतीय सेना कि आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर लॉग इन करें.

स्टेप 2- खुले हुए होमपेज पर अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें.

स्टेप 3- अब दिए गए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 4- क्लिक करते ही आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

स्टेप 5- एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल लें.

उम्मीदवारों को परीक्षा में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Question) पूछे जाएंगे जिसमें हर सही उत्तर पर एक मिलेंगे और गलत उत्तर पर0.25 अंक काट लिए जाएंगे. परीक्षा की अवधि 30 मिनट की होगी.

चयन का तरीका

उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा के बाद कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पास करना जरूरी है. चयन के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) में योग्यता अनिवार्य है। पीएफटी में 20 मिनट (उठक-बैठक) और 10 पुश-अप के साथ 7 मिनट में1.6 किलोमीटर की दौड़ शामिल है.

मेडिकल स्टैण्डर्ड 

उम्मीदवारों को अधिकृत मिलिटरी डॉक्टर द्वारा आयोजित मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा. अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए, और उनका वजन और छाती का अनुपात समान होना चाहिए.