सीबीएसई द्वारा आयोजित नेशनल एलीजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का रिजल्ट 5 जून तक आ सकता है. ये रिजल्ट 5 जून को सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर घोषित किया जाएगा. ये परीक्षा सीबीएसई द्वारा 6 मई 2018 को आयोजित की गई थी.

सीबीएसई इस घोषणा के बाद देश भर के छात्रों में रिजल्ट को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. बता दें कि रिजल्ट घोषित होने के बाद 12 जून से मेडिकल सीटों पर एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काउंसलिंग शुरू हो जाएगी. देश भर के मेडिकल कॉलेजों में NEET के स्कोरकार्ड के आधार पर छात्र-छात्राओं को एडमिशन दिया जाएगा.

बता दें कि है कि हर साल मेडिकल और डेन्टल कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीबीएसई NEET की परीक्षा आयोजित करती है. इसी के आधार पर Medical Council of India तथा Dental Council of India द्वारा Ministry of Health and Family Welfare के नियमानुसार स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

– सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जाएं.
– इसके बाद NEET की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
– होमपेज पर जाने के बाद “CBSE NEET Result” लिंक पर क्लिक करें.
– सिस्टम द्वारा मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें.
– सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर होगा.

इस रिजल्ट के आधार पर ही सीबीएसई अखिल भारतीय रैंक लिस्ट लिस्ट तैयार करती है जो DGHS, Ministry of Health and Family Welfare, Govt. of India को भेजी जाती है. इसके बाद ये लिस्ट एडमिशन से संबंधित समितियों और कॉलेजों को भेजी जाएगी इनके आधार पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा.