नयी दिल्ली: मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि चक्रवात फोनी के कारण ओडिशा में राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट), 2019 टाल दी गयी है. राज्य में राहत एवं पुनर्वास कार्य के मद्देनजर ओडिशा प्रशासन की ओर से मिले अनुरोध के बाद यह फैसला किया गया.

 

एचआरडी सचिव आर. सुब्रमण्यम ने ट्वीट किया कि फोनी चक्रवात के मद्देनजर चलाए जा रहे राहत और पुनर्वास कार्य को लेकर ओडिशा सरकार के अनुरोध के बाद राज्य में पांच मई को होने वाली नीट परीक्षा टाल दी गयी है. ओडिशा में परीक्षा के लिए संशोधित तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी. शुक्रवार को ओडिशा के तट पर पहुंचने वाले चक्रवाती तूफान फोनी के कारण राज्य में काफी नुकसान हुआ. ओडिशा में तबाही मचाने के बाद यह तूफान पश्चिम बंगाल की ओर प्रवेश कर गया. अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा के मयूरभंज जिले में चार और लोगों की मौत के साथ ही हताहतों की संख्या 12 हो चुकी है.

UPSC civil services prelims 2019: सिविल सर्विस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

कल देशभर में होगी नीट 2019 की परीक्षा
बता दें कि एमबीबीएस और बीडीएस मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए रविवार 5 मई को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर नीट 2019 की परीक्षा होगी. AIIMS और JIPMER पुदुचेरी इंस्टीट्यूट्स को छोड़कर देश के सभी मेडिकल संस्थानों में इसी परीक्षा के माध्यम से प्रवेश मिलता है.