NEET 2019: मानव संसाधन विकास मंत्रालय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक महीने पहले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट – UG (NEETUG) परीक्षा साल में दो बार कराने की घोषणा की थी और योजना के तहत इसकी शुरुआत साल 2019 से होने वाली थी. लेकिन अब ऐसा लगता है कि HRD मंत्रालय की यह योजना 2019 मेंं लागू नहीं हो सकेगी. क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने HRD मंत्रालय को NEET 2019 को ऑफलाइन मोड कराने का प्रस्ताव भेजा है.

हालांकि दूसरी ओर इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा IIT JEE 2019 को साल में दो बार ही आयोजित की जाएगी. बता दें कि अब NEET और IIT JEE 2019 परीक्षाएं सीबीएसई आयोजित नहीं करेगा, बल्कि इसे नेशनल टेस्टिंंग एजेंसी, NTA आयोजित करेगी. यह भी घोषणा की गई थी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करेगी. मंत्रालय ने यह भी घोषणा की थी कि NEETUG को साल में दो बार फरवरी 2019 और मई 2019 में आयोजित किया जाएगा.

RRB ALP, Technician 2018 Admit Card: ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी, CBT परीक्षा 13 अगस्त को

रिपार्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के दबाव में आकर अब HRD मंत्रालय नीट परीक्षा साल में दो बार कराने के अपने फैसले पर दोबारा विचार कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने साल 2019 में पेन-पेपर मोड में ही परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है.

OFSS Bihar Merit List 2018: ofssbihar.in पर जल्द जारी हो सकती है मेरिट लिस्ट, ऐसे चेक करें

अधिकारियों के अनुसार HRD मंत्रालय इस मामले पर विचार कर रहा है और अगले सप्ताह कोई फैसला ले सकता है. HRD मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय यह भी चाहता है कि CBSE परीक्षा के लिए NTA की मदद करे क्योंकि सीबीएसई लंबे समय तक परीक्षा आयोजित करता रहा है.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.