नई दिल्‍ली: नीट 2019: मेडिकल में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए जरूरी खबर है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) 2019 के लिए आज यानी एक नवंबर 2018 से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो गए हैं. छात्र आज से आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि पहले यह एग्जाम सीबीएसई करता था, लेकिन इस मर्तबा एनटीए (नेश्नल टेस्टिंग एजेंसी) करवा रही है. NEET परीक्षा के माध्‍यम से MBBS, BDS, BAMS, BUMS, BSMS और BHMS जैसे कोर्सेज में दाखिला मिलेगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर तय की गई है.

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) 2019 परीक्षा पांच मई 2019 को होगी. इसके लिए प्रवेश पत्र 15 अप्रैल से डाउनलोड करने के लिए उपलब्‍ध होंगे. जबकि इसका परिणाम पांच जून, 2019 को आएगा. एनईईटी 2019 परीक्षा तीन घंटे की अवधि की होगी. इसमें तीन खंड भौतिकी, रसायन शास्त्र और जीवविज्ञान शामिल हैं. बता दें कि एनटीए मेडिकल कोर्सेस में दाखिले के लिए एग्जाम लेता और उनकी घोषणा करता है. इस एग्जाम के आधार पर ही आवेदकों को भारत में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत चलने वाले मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलता है.

UPTET 2018: एडमिट कार्ड upbasiceduboard.gov.in से ऐसे करें डाउनलोड

नीट 2019 फीस
नीट 2019 सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए 1400 रुपये फीस निर्धारित की गई है, जबकि एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 750 रुपये फीस निर्धारित है.

UP TET 2018: परीक्षा केंद्र पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे कक्ष निरीक्षक, डबल लॉकर में होंगे प्रश्नपत्र

नीट का पैटर्न 2018 वाला ही रहेगा
एनटीए (नेश्नल टेस्टिंग एजेंसी) की ओर से बताया गया है कि नीट यूजी के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. एनटीए के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने पत्र भेजकर कहा है कि परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव न किया जाए. लिहाजा, नीट 2018 की तरह ही इस बार भी परीक्षा होगी.

इंट्रेंस के आधार पर बनेगी मेरिट लिस्‍ट
एनटीए (नेश्नल टेस्टिंग एजेंसी) की ओर से बताया गया है कि एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. उसी लिस्ट के मुताबिक मेडिकल कॉलेजों में दाखिला होगा.