NEET 2021 Syllabus and JEE Main Syllabus: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021 Syllabus) के सिलेबस में कटौती के बाद इस साल होने वाली NEET और JEE Main परीक्षा के सिलेबस को लेकर छात्रों में कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. कल यानी सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों के साथ ऑनलाइन बातचीत की थी.Also Read - NEET 2021 परीक्षा के लिए जल्द शुरू होगा आवेदन, Video में जानें एग्जाम क्रैक करने के 5 टिप्स  

इस बातचीत में उन्होंने बताया था कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा घटाए गए सिलेबस के अनुसार होंगे. लेकिन उन्होंने इस होने वाली NEET और Jee Main परीक्षा को लेकर कहा कि इन दोनों परीक्षाओं के सिलेबस को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है. यानी इन परीक्षाओं के सिलेबस नहीं घटाए गए हैं.

शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया कि इन दोनों परीक्षाओं में सवाल पूरे सिलेबस से पूछे जाएंगे. शिक्षा मंत्री केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों के साथ वेबीनार कर रहे थे. उसी दौरान एक छात्र ने इस बारे में सवाल किया. ऐसे में अब छात्रों को देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2021) और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2021 के लिए पूरे सिलेबस की तैयारी करनी होगी.

गौरतलब है कि सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए कोरोना महामारी की वजह से सिलेबस घटा दिया है. ऐसे में इस साल नीट और जी मेन्स की परीक्षा देने जा रहे छात्रों में कंफ्यूजन की स्थिति है. हालांकि शिक्षा मंत्री के इस जवाब से यह कंफ्यूजन खत्म हो गया है.

वैसे जी मेन्स और नीट की परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्थाओं और शिक्षकों का कहना है कि सिलेबस को लेकर सीबीएसई को स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए क्यों कि इन दोनों परीक्षाओं का आधार 12वीं का सिलेबस है.