NEET EXam 2020 Answer Key: कोरोना संकट के बीच काफी इंतजार और व्यवस्थाओं को के साथ देशभर में एनटीए ने नीट परीक्षा 2020 को आयोजित कराया. देशभर में बने परीक्षा केंद्रों पर लाखों छात्रों ने रविवार को परीक्षा दी. कोरोना संकट के बाद यह दूसरी नेशनल लेवल की परीक्षा थी. इससे पहले जेईई की परीक्षा आयोजित कराई गई थी. अब जब नीट की परीक्षा हो चुकी है तो अब छात्र इसकी आंसर की का इतजार कर रहे हैं. एनटीए बहुत जल्द NEET EXAM 2020 की ANSWER KEY जारी करेगा. जो छात्र परीक्षा में बैठे थे वे ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर पाएंगे. Also Read - New Education Policy 2020: रमेश पोखरियाल ने कहा- इस शिक्षा नीति को अपने यहां लागू करने के लिए मंत्रालय से 10 देशों ने किया संपर्क 

NTA will Release NEET EXam 2020 Result Soon, Check Update at ntaneet.nic.in Also Read - New Education Policy 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा- नई शिक्षा नीति नौकरियों और एंटरप्रेन्योर को क्रिएट करने में करेगा मदद

NEET Exam 2020 को लेकर देशभर में मिला जुला माहौल रहा. कही पर छात्र काफी खुश दिखाई दिए कई क्षेत्रों पर परीक्षार्थियों के चेहरे पर तनाव साफ तौर पर देखा गया. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने परीक्षा समाप्त होने बाद कहा कि रविवार को देशभर में आयोजित की गई नीट परीक्षाओं में 85 प्रतिशत से अधिक अभ्यार्थियों ने हिस्सा लिया. Also Read - UGC Revised Academic Calendar Releases: फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए UGC ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर, यहां देखें Important Dates

रविवार दोपहर 2 बजे से दिल्ली के 111 केंद्रों समेत देशभर में 3862 परीक्षा केंद्रों पर नीट का टेस्ट लिया गया. नीट परीक्षा के लिए सबसे अधिक केंद्र महाराष्ट्र में बनाए गए थे. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए के मुताबिक इस वर्ष 16 लाख छात्रों ने नीट प्रतियोगी परीक्षा का फॉर्म भरा था.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मुझे सूचित किया है कि रविवार को आयोजित की गई नीट परीक्षा में 85 से 90 प्रतिशत तक छात्र शामिल हुए हैं.”
गौरतलब है कि इससे पहले 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की गई जेईई परीक्षाओं में भी लगभग 85 प्रतिशत अभ्यार्थी शामिल हुए थे.

केंद्रीय मंत्री निशंक ने नीट परीक्षा के सफल आयोजन और व्यवस्था के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी का धन्यवाद किया. निशंक ने कहा, “नीट परीक्षा में छात्रों की भागीदारी युवाओं के तप, धैर्य और आत्मनिर्भर भारत को दर्शाती है.”

दिल्ली में नीट परीक्षा के लिए जहां 111 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, वहीं उत्तर भारत में सबसे अधिक 320 परीक्षा केंद्र उत्तर प्रदेश में रहें. महाराष्ट्र में 615 परीक्षा केंद्र बनाए गए. 322 परीक्षा केंद्र केरल में थे.

एनटीए ने कहा, “कोरोना संक्रमण के प्रति सावधानी बरतते हुए प्रत्येक परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज किया गया. परीक्षा केंद्र के फर्श, दीवारों, फर्नीचर, लिफ्ट, सीढ़ियां और रैम आदि सभी स्थानों को पूरी तरह से सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई थी.”