NEET- IIT JEE Main Exam 2020 Dates Released: लॉकडाउन की वजह से लगातार सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद हैं. कोरोना वायरस के चलते देशभर में छोटे बड़े सभी एग्जॉम रोक दिए गए हैं. छात्रों में इस बात को लेकर दुविधा है कि आखिर कब परीक्षाएं होंगी. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने इस संबंध में आज फेसबुक के माध्यम से छात्रों से बात की और यह भी बताया कि सरकार कब परीक्षाओं को आयोजित कराएगी. Also Read - लॉकडाउन में छात्रों को मोबाइल फोन पर मिलेगी NEET, JEE की कोचिंग, जानिए इस्तेमाल करने के तरीके 

केंद्रीय मंत्री ने सीबीएसई की शेष परीक्षाओं, नीट, जेईई मेन 2020 की तिथियों को लेकर छात्रों की दुविधाओं को दूर किया. उन्होंने कहा कि NEET Exam 2020 को सरकार इस बार 26 जुलाई 2020 आयोजित कराने जा रही है और JEE Main को जुलाई में 18 तारीख से लेकर 23 तारीख के बीच में आयोजित कराया जाएगा. Also Read - रमेश पोखरियाल का ऐलान, NCTE से गैर मान्यता प्राप्त चलने वाले प्रोग्रामों को मिली कानूनी मान्यता 

उन्होंने कहा कि अगस्त के महीने में जेईई एडवांस परीक्षा हो सकती है. केंद्रीय मंत्री से लाइव बातचीत के दौरान देशभर कई शहरों जैसे, भोपाल, लखनऊ, पंजाब, कश्मीर के छात्रों ने अपने सवाल रखे. छात्रों के साथ मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का लगभग एक घंटे तक संवाद चला.

सीबीएसई की परीक्षाओं के बारें में उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही आने वाले दिनों में इस पर फैसला लेगी और डेट निकलते ही छात्रों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी. उन्होंने राज्य बोर्ड परिक्षाओं से अनुरोध किया कि इस बार कोरोना वायरस के चलते सत्र देर से शुरू हुआ है इसलिए पाठ्यक्रम को कम कर दिया जाए.

आपको बता दें कि NTA ने CSIR NET 2020 के लिए भी तारीखों का ऐलान कर दिया है. परीक्षार्थी 15 मई से इसमें आवेदन कर सकते हैं. जो परिक्षार्थी इसमें आवेदन करना चाहते हैं वे csirnet.nta.nic.in पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं.