NEET Exam Schedule 2022: कब जारी होगा नीट परीक्षा 2022 का शेड्यूल, जानें यहां

NEET Exam Schedule 2022: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी, एनटीए जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट पर नीट 2022 परीक्षा का शेड्यूल जारी करने वाली है. जान‍िये कब शेड्यूल जारी होगा और परीक्षा का आयोजन कब हो सकता है.

Published: January 12, 2022 10:42 AM IST

By Vandanaa Bharti

NEET: TN To Convene Special Assembly Session To Pass Another Bill Seeking Exemption From Exam. Details Here
NEET: TN To Convene Special Assembly Session To Pass Another Bill Seeking Exemption From Exam. Details Here

NEET Exam Schedule 2022: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी, एनटीए जनवरी मध्‍य में नीट 2022 परीक्षा का शेड्यूल (NEET Exam Schedule 2022) जारी कर सकती है. आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर नीट 2022 परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा. NTA ऑथोरिटीज द्वारा प्राप्‍त जानकारी के अनुसार इस साल एजेंसी MBBS/ BDS /BAMS /BSMS/ BUMS/BHMS और अन्‍य अंडर ग्रेजुएट (UG) मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिये NEET 2022 परीक्षा का आयोजन मई 2022 के प‍हले सप्‍ताह में कर सकती है.

Also Read:

एनटीए ने पिछले साल अक्टूबर में परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी, लेकिन कोरोना के नये वेरिएंट ओमाइक्रोन के कारण उन्हें स्थगित करना पड़ा. सूत्रों का कहना है कि कोरोना का संकट गहराया तो एनटीए, साल में दो बार NEET परीक्षा आयोजित कर सकती है.

NEET 2022 exams: ऐसे करना होगा आवेदन

1. NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
2. NEET UG 2022 रजिस्‍ट्रेशन के लिये न्‍यू रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म पर क्‍ल‍िक करें.
3. I agree पर क्‍ल‍िक करें.
4. डिटेल फिल करें और रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस पूरा करें.

आपको ये जानकारियां भरनी होंगी

पर्सनल डिटेल (राष्ट्रीयता, लिंग, श्रेणी, आधार नंबर)
जन्मस्थान की जानकारी (पता, राज्य, जिला)
पिछले वर्ष के प्रयास (यदि कोई हो)
संपर्क विवरण
उम्मीदवार का अधिवास
माता-पिता का विवरण
शैक्षणिक विवरण

पहचान दस्तावेज के रूप में आपकी आधार संख्या (अंतिम 4 अंक) /, राशन कार्ड, चुनाव कार्ड (ईपीआईसी नंबर), फोटो के साथ बारहवीं कक्षा के प्रवेश पत्र, पासपोर्ट संख्या, फोटो के साथ बैंक खाता पासबुक या किसी अन्य फोटो पहचान पत्र की संख्या हो सकती है. सरकारी ओसीआई कार्ड वाले उम्मीदवार अपना ओसीआई कार्ड नंबर जमा करें.

NEET के बारे में

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्‍ट (एनईईटी), को पहले ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्‍ट (एआईपीएमटी) के रूप में आयोजित किया जाता था. भारतीय मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज के लिए यह योग्यता परीक्षा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इसे आयोजित करती है.

एनटीए से पहले इसे सीबीएसई आयोजित करती थी. देश के MBBS और BDS कॉलेजों की 90,000 सीटों पर दाखिले के लिये हर साल मई में परीक्षा आयोजित की जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 10:42 AM IST