NEET PG Admission: नीट एडमिशन में EWS रिजर्वेशन मामले की सुनवाई आज, सुप्रीम कोर्ट करेगा फैसला

नीट-पीजी एडमिशन (All India Quota) में ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी और EWS कैटेगरी के लिए 10 फीसदी रिजर्वेशन देने के मामले में मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counseling Committee) की अधिसूचना को कोर्ट में चुनौती दी गई थी. इन्हीं याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाने वाली है.

Published: January 7, 2022 10:39 AM IST

By Avinash Rai

SC Issues Notice to Centre, EC Over Freebies Announced by Political Parties
SC Issues Notice to Centre, EC Over Freebies Announced by Political Parties

NEET-PG ए़डमिशन में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी EWS रिजर्वेशन से संबंधित मामले में सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाने वाली है. नीट-पीजी एडमिशन (All India Quota) में ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी और EWS कैटेगरी के लिए 10 फीसदी रिजर्वेशन देने के मामले में मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counseling Committee) की अधिसूचना को कोर्ट में चुनौती दी गई थी. इन्हीं याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाने वाली है.

Also Read:

इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ और ए एस बोपन्ना की दो जजों वाले बेंच ने मामले की सुवनाई पूरी की थी. गुरुवार के दिन याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकीन ने कहा कि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 8 लाख रुपये की आय सीमा तक करने का कोई मतलब नहीं बनता है. क्योंकि देश में बड़ी आबादी ऐसा है जिनकी सालाना आय 0- 2.5 लाख रुपये तक है.

इस मामले पर कोर्ट में एसजी तुषार मेहता ने कहा है कि जनवरी 2019 से ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है. केंद्रीय विद्यालयों में इन्हीं नियमों के तहत छात्रों का एडमिशन हो रहा है. वहीं यूपीएससी परीक्षा में भी इस प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है. फिर NEET-PG Exam में इसे लागू न करने का कोई औचित्य नहीं बनता है. क्योंकि यह भेदभावपूर्ण होगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 10:39 AM IST