नयी दिल्ली: राजस्थान के नलिन खंडेलवाल बुधवार को घोषित राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2019 के परिणाम में सर्वाधिक अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर रहे. जबकि दिल्ली के भाविक बंसल और उत्तर प्रदेश के अक्षत कौशिक ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया. तेलंगाना की माधुरी रेड्डी जी लड़कियों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहीं और उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर सातवां स्थान प्राप्त किया. बता दें कि इस परीक्षा में 14 लाख 10 हजार 755 छात्र शामिल हुए थे जिसमें से सात लाख 97 हजार 42 उत्तीर्ण हुए हैं.

 

राजस्थान के जयपुर के रहने वाले नीट टॉपर नलिन खंडेलवाल ने कहा कि मैं पहली रैंक हासिल करके बहुत खुश हूं. परीक्षा के लिए उसने रोजाना आठ घंटे पढ़ाई की. परीक्षा में टॉप करने का श्रेय नलिन ने अपने शिक्षकों को देते हुए उनका धन्यवाद किया है. बता दें कि ‘नीट’ की परीक्षा भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) और भारतीय दंत परिषद (डीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) आयोजित करती है.

CTET 2019 परीक्षा में EWS के लिए 10 फीसदी आरक्षण की मांग वाली याचिका पर केन्द्र से जवाब तलब

पांच मई और 20 मई को देशभर में हुई थी नीट की परीक्षा
दिल्ली के भाविक बंसल और उत्तर प्रदेश के अक्षत कौशिक ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया. तेलंगाना की माधुरी रेड्डी जी लड़कियों की सूची में शीर्ष स्थान पर रहीं और उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर सातवां स्थान प्राप्त किया. इस परीक्षा में 14 लाख 10 हजार 755 छात्र शामिल हुए थे जिसमें से सात लाख 97 हजार 42 उत्तीर्ण हुए हैं. एनटीए ने पांच मई और 20 मई को देशभर में ‘नीट’ की परीक्षा का आयोजन किया था. एमसीआई और डीसीआई केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन आते हैं.

टॉप 10 रैंक

क्रम संख्या नाम राज्य नंबर
1 नलिन खंडेलवाल  राजस्थान 701
2 भाविक बंसल  दिल्ली 700
3 अक्षत कौशिक  उत्तर प्रदेश 700
4 स्वास्तिक भाटिया   हरियाणा 696
5 अनंत जैन  उत्तर प्रदेश 695
6 सार्थक राघवेंद्र महाराष्ट्र 695
7 माधुरी रेड्डी तेलांगना 695
8 ध्रुव कुशवाहा उत्तर प्रदेश 695
9 मिहिर राय दिल्ली 695
10 राघव दुबे मध्यप्रदेश 691

करियर की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.