पटना: बिहार की कल्पना कुमारी ने एम्स में एमबीबीएस परीक्षा में 72वां स्थान हासिल करके अपनी हैट्रिक पूरी कर ली है. इससे पहले कल्पना ने नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) में टॉप और बिहार बोर्ड में साइंस स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा में भी टॉप किया था. सोमवार को जारी हुए नतीजे में नीट टॉपर बिहार की कल्पना कुमारी को 72वां रैंक मिला है. कल्पना ने एम्स रिजल्ट में 99.98 पर्सेंटाइल हासिल किया है.

लड़कियों ने मारी बाजी
इसके अलावा एम्स रिजल्ट में पहले तीन रैंक पर लड़कियां हैं, पंजाब के संगरूर की एलिजा 100 पर्सेंटाइल स्कोर के साथ टॉपर रहीं वहीं पंजाब की ही रमनीक कौर महल ने दूसरा स्थान हासिल किया है. तीसरे स्थान पर हरियाणा की महक अरोड़ा रहीं, चौथे स्थान पर भी पंजाब के मनराज सरा रहे. इन चारों स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए लेकिन बायोलॉजी में 100 पर्सेंटाइल स्कोर करने पर एलिजा को टॉपर घोषित किया गया.

9 एम्स में मिलेगा एडमिशन
सोमवार को जारी हुए एम्स के नतीजे में 2649 स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है जिन्हें दिल्ली, भोपाल, जोधपुर, ऋषिकेश, भुवनेश्वर, पटना, गुंटूर, नागपुर और रायपुर एम्स में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा. बिहार बोर्ड की 12वीं परीक्षा 2018 के परिणाम 6 जून को घोषित हुए थे जिसमें आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम्स में कुल 52.95 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए थे.

टॉपर कल्पना कुमारी
बिहार बोर्ड के इस रिजल्ट में कल्पना कुमारी ने 500 में से 434 अंक हासिल कर राज्य में टॉपर किया था. बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में कॉमर्स में 91.31 फीसदी छात्र पास हुए हैं जबकि आर्ट्स में 61 फीसदी छात्र पास हुए को वहीं तीनों स्ट्रीम में मिलकर कुल 52.95 फीसदी बच्चे पास हुए थे. कल्पना ने नीट में 99.99 पर्सेंटाइल किए थे तो वहीं बिहार बोर्ड में उनके 86.8 पर्सेंट नंबर आए थे. एम्स परीक्षा में 99.98 पर्सेंटाइल हासिल करने वाली कल्पना के पिता राकेश मिश्रा का कहना है कि कल्पना अपने नतीजे से खुश नहीं है क्योंकि अब वो एम्स दिल्ली में दाखिला नहीं ले पाएगी. टॉप 50 बच्चों को ही एम्स दिल्ली में एडमिशन मिलता है.

मिश्रा ने आगे कहा कि कल्पना किसी और एम्स से एमबीबीएस करने की जगह नीट रिजल्ट की बदौलत दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेंगी. कल्पना ने अपनी 10वीं बिहार के श्योहर में नवोदय विद्यालय से की थी. कल्पना के पिता राकेश मिश्रा सीतामढ़ी में लेक्चरार हैं तो वहीं कल्पना की मां श्योहर के सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं.