NIOS DElEd last supplementary exam: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अप्रशिक्षित इन-सर्विस शिक्षकों के लिए D.EI.Ed पाठ्यक्रम की अंतिम सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर तक बढ़ा दी है. जिन उम्मीदवारों ने अब तक शुल्क का भुगतान नहीं किया है, वे 10 नवंबर से पहले कर सकते हैं. एनआईओएस ने 31 अक्टूबर को पंजीकरण प्रक्रिया को बंद कर दिया था. जनवरी 2020 में 501-510 पाठ्यक्रम कोड के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा दोपहर में 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी.

NIOS की वेबसाइट पर आधिकारिक नोटिस में लिखा है कि ऐसे शिक्षक जिन्होंने किसी भी थ्योरी पेपर (501-510) को क्लीयर नहीं किया है और द्वितीय वर्ष के प्रवेश शुल्क (रु. 6000/-) का भुगतान किया है, वे 10 नवंबर, 2019 तक परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं. यदि भुगतान खाते से डेबिट किया गया है और भुगतान के स्टेट्स में कोई बदलाव नहीं किया है, तो कृपया अन्य भुगतान न करें, लेकिन 48 घंटों तक प्रतीक्षा करें. उसके बाद भुगतान अपडेट हो जाएगा और आपको उपलब्ध कराए गए एनरोलमेंट नंबर से स्टेट्स को देख सकते हैं.

इसके अलावा यदि किसी उम्मीदवार ने शुल्क का भुगतान नहीं किया हो. किसी कारण बस पेमेंट फेल्ड हो गया हो तो वे सीधे इस http://dled.nios.ac.in/AttendanceLogin/ImprovementExamFeeIISem.aspx लिंक पर क्लिक करके भुगतान कर सकते हैं.

ऐसे जमा करें NIOS D.EI.Ed :
NIOS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और Dled सेक्शन में जाएं.
वहां आपको D.EI.Ed की नामांकन संख्या भरने के लिए एक बॉक्स मिलेगा.
उसके बाद अगर आपकी कक्षा XII में (सामान्य श्रेणी के शिक्षक के लिए) 50 प्रतिशत से कम है और अन्य श्रेणी के लिए 45 प्रतिशत से कम है तो यदि आपने NIOS में एडमिशन लिया है तो हाँ का चयन करें.
यदि आपने कक्षा 12वीं में NIOS में एडमिशन लिया है, तो कक्षा XII प्रवेश के संदर्भ संख्या या नामांकन संख्या (यदि आपको समान मिला है) दर्ज करके D.EI.Ed प्रवेश के संदर्भ संख्या का उल्लेख न करें.
सबमिट बटन पर क्लिक करें. जिसके बाद ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको पुनर्निर्देशित किया जाएगा
यदि भुगतान सफल हो गया है तो आपके पास मैसेज आ जाएगा. भुगतान सफल हो जाने के बाद उसका प्रिंट आउट लें.
किसी भी समय यदि आप यह देखना चाहते हैं कि भुगतान किया गया है या नहीं, तो बस नामांकन संख्या दर्ज करें और आवेदन का स्टेट्स स्क्रीन पर दिखाई देगी.