JEE Mains admit card 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. परीक्षा 2020 के जनवरी महीने में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

इन दो मेथड के जरिए डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं वे अपना एडमिट कार्ड आवेदन संख्या और पासवर्ड या जन्म तिथि का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं.

आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करके कर सकते हैं डाउनलोड

ऐसे करें डाउनलोड एडमिट कार्ड
NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या JEE की वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं.
होमपेज पर JEE Mains 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड फ्लैशिंग का लिंक तलाशें.
JEE Mains 2020 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें
आवश्यक विवरण भरें.
सबमिट पर क्लिक करें
आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें.

गौरतलब है कि JEE मेन परीक्षा अगले शैक्षणिक सत्र के लिए NTA द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाएगी. पहली JEE (मुख्य) परीक्षा जनवरी में और दूसरी अप्रैल में आयोजित की जाएगी. एक उम्मीदवार एक वर्ष में एक या दोनों JEE (मुख्य) परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं. यदि कोई उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं में उपस्थित होता है, तो जिस में वे बेहतर स्कोर करते हैं, उसे प्रवेश के लिए माना जाएगा. JEE Main परीक्षा की टेंटेटिव डेट 6 जनवरी से 11 जनवरी 2020 है.

पेपर 1 केवल कंप्यूटर-आधारित मोड में आयोजित की जाएगी जबकि पेपर 2 कंप्यूटर-आधारित तथा पेपर-पेन मोड दोनों में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार पेपर 1 और पेपर 2 या किसी भी दो पेपर में से किसी एक को चुन सकता है जिसमें वे परीक्षा देना चाहते हैं.

आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करके कर सकते हैं डाउनलोड

पेपर 1 उन लोगों के लिए है जो इंजीनियरिंग के स्नातक (बीई) में प्रवेश लेना चाहते हैं और आईआईटी में प्रौद्योगिकी प्रोग्राम से स्नातक करना चाहते हैं. पेपर 1 के बाद, चयनित उम्मीदवारों को जेईई (एडवांस्ड) में उपस्थित होना होगा. आईआईटी में प्रवेश केवल जेईई एडवांस में श्रेणी-वार अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) पर आधारित होगा, जो जेईई (एडवांस्ड) 2019 की वेबसाइट पर विभिन्न शर्तों के आधार पर दिए जाएंगे. उम्मीदवारों को पेपर 1 में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान के प्रश्नों को हल करने के लिए दिया जाएगा.

पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो B.Arch और B.Planning का अध्ययन करना चाहते हैं. अभ्यर्थियों को गणित और एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए कंप्यूटर-आधारित मोड में परीक्षा देना होगा और ड्राइंग परीक्षा पेन और पेपर-आधारित मोड में होगी.

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की योग्यता जांचने के लिए किया जाता है.