Odisha OTET 2019: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, ओडिशा (BSE) अब ओडिशा टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (OTET) का आयोजन ऑनलाइन करेगा. इसकी घोषणा बोर्ड के अध्यक्ष जहां आरा बेगम ने शुक्रवार को किया.

जहां आरा बेगम ने कहा कि साल मेें दो बार आयोजित होने वाली OTET परीक्षा अब आगे से ऑनलाइन आयोजित होगी. इसके अलावा बेगम ने कहा कि जनवरी में पेपर लीक के कारण कैंसल हुई परीक्षा इस साल अप्रैल में मैट्रिक परीक्षा खत्म होने के बाद आयोजित होगी.

BSE राज्य में हर साल सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के साथ-साथ ओडिया माध्यम स्कूलों के लिए मैट्रिक परीक्षा आयोजित करने के लिए भी जिम्मेदार है. इसी तरह, योग्य शिक्षकों की पहचान के लिए साल 2012 में OTET लागू होने के बाद, BSE ही परीक्षा आयोजित कर रहा है.

BPSC Final result: बिहार लोकसेवा आयोग की 60वीं, 61वीं और 62वीं फाइनल परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां देखें Result और कटऑफ

इस साल 16 जनवरी को 250 केंद्रों पर आयोजित होने जा रही OTET परीक्षा में करीब एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल होने वाले थे. लेकिन सोशल मीडिया पर परीक्षा का सेकेंड पेपर लीक होने के कारण OTET जनवरी परीक्षा 2019 को कैंसल कर दिया गया. इसके बाद बोर्ड ने पूरी परीक्षा को कैंसल कर दिया और अब उम्मीदवारों को अप्रैल में आयोजित होने जा रही परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा.

कब जारी होगा एडमिट कार्ड

परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने बिल्कुल सही फॉर्म भरा है, परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड उनके लिए ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में जारी हो सकता है. हालांकि यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दोबारा जारी होगा या जनवरी 2019 परीक्षा से पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड ही मान्य होंगे.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com