OFSS Bihar Merit List 2018:  ब‍िहार स्‍कूल एग्‍जाम‍िनेशन बोर्ड (BSEB) आज अपनी ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर ड‍िग्री कॉलेजों और सीनियर सेकेंड्री स्‍कूलों में दाख‍िले की मेर‍िट ल‍िस्‍ट जारी कर सकता है. अगली मेर‍िट ल‍िस्‍ट 11 अगस्‍त को जारी की जा सकती है. ब‍िहार बोर्ड से इंटरमीड‍िएट पास करने वाले करीब 5.27 लाख छात्रों ने ब‍िहार की 10 यून‍िवर्स‍िटीज में दाख‍िले के लि‍ए रज‍िस्‍ट्रेशन कराया था. वहीं 10वीं में पास करने वाले 11.47 लाख छात्रों ने इंटरमीड‍िएट में यानी 11वीं कक्षा में दाख‍िले के लि‍ए फॉर्म भरा है.Also Read - कोरोना की दूसरी खुराक लेने कोविड केंद्र पहुंचे लोग, अधिकारी बोले- आपको पहले ही लग चुका है टीका; मचा बवाल

Also Read - Bihar: विधानसभा परिसर में DM, SSP की कार को रास्‍ता देने के लिए मंत्री की कार रोकी पुलिसकर्मी ने, अब हाई लेविल की जांच के आदेश

Also Read - Hum Sarkar Hain: गाड़ी रोकी तो सुरक्षा अधिकारी पर फूटा बिहार के मंत्री का गुस्सा, देखें VIDEO

पहली मेर‍िट लि‍स्‍ट के जर‍िये  क‍िए गए दाख‍िले खार‍िज 

बता दें क‍ि BSEB ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लि‍ए 15 जुलाई को जारी मेर‍िट ल‍िस्‍ट के आधार पर होने वाली एडम‍िशन प्रक्र‍िया को खार‍िज कर द‍िया था. बोर्ड ने यह कदम कोर्स और सीटों के एलोकेशन में होने वाली गड़बड़ी के मद्देनजर उठाया था.

BSEB के अध्‍यक्ष आनंद क‍िशोर ने बताया क‍ि पहली मेर‍िट ल‍िस्‍ट को लेकर छात्रों के बीच बड़ा कंफ्यूजन है. कुछ छात्रों ने यह श‍िकायत की थी क‍ि उनका नाम पहली मेर‍िट ल‍िस्‍ट में शाम‍िल था, लेकि‍न जो कॉलेज उन्‍हें एलॉट क‍िया गया, उसमें उस व‍िषय की पढ़ाई ही नहीं होती. वहीं कॉलेजों ने भी यह बताया क‍ि उनके पास सीटों की कमी है और पहली मेर‍िट सूची में सीटों को लेकर गलत‍ियां हुई हैं.

नई मेर‍िट ल‍िस्‍ट होगी जारी

बोर्ड ने ऑनलाइन फैस‍िल‍िटेशन स‍िस्‍टम फॉर स्‍टूडेंट्स (OFSS) के जर‍िये छात्रों को 25 जुलाई से 28 जुलाई के बीच फॉर्म भरने का एक मौका द‍िया. क‍िसी कारणवश यद‍ि कोई छात्र आवेदन करने से चूूूक गया है तो वह इस समयावध‍ि के दौरान ऑनलाइन एप्‍लाई कर सकता था. नये आवेदकों के आधार पर अब बोर्ड ने नई मेर‍िट ल‍िस्‍ट तैयार की है, ज‍िसे आज यानी 9 अगस्‍त 2018 को जारी क‍िया जा सकता है और इसके साथ ही दूसरी मेर‍िट ल‍िस्‍ट 11 अगस्‍त को जारी कर दी जाएगी.

इस दौरान 23 से 24 जून के दौरान लि‍ए गए दाख‍िले को खारि‍ज कर द‍िया गया है. नई मेर‍िट ल‍िस्‍ट के साथ बोर्ड छात्रों के ल‍िए एक गाइडलाइन भी जारी करेगा, ज‍िससे एडम‍िशन से जुड़े कंफ्यूजन दूर हो जाएंगे.

ज‍िन छात्रों को पहली सूची में दाख‍िला म‍िल गया था, उनके बारे में आनंद ने बताया क‍ि यह कहा नहीं जा सकता क‍ि नई मेर‍िट ल‍िस्‍ट में उन्‍हें वही कॉलेज म‍िलेगा या नहीं. उन्‍हें दाख‍िला प्रक्र‍िया के जर‍िये दोबारा गुजरना होगा.

OFSS के जर‍िए छात्र इन यून‍िवर्स‍िटीज में दाख‍िला ले सकते हैं:

1. बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर बिहार यूनिवर्सिटी, मुजफ्फरपुर

2. भुपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी, मधेपुरा

3. जय प्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा

4. ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी, दरभंगा

5. मगध यूनिवर्सिटी, गया

6. मुंगेर यूनिवर्सिटी, मुंगेर

7. पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी, पटना

8. पर्णिया यूनिवर्सिटी, पुर्णिया

9. तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी, भागलपुर

10. वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी, आरा

भारत में 277 फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेज, दिल्ली टॉप पर, देखें पूरी लिस्ट

BSEB OFSS Bihar: ऐसे डाउनलोड करें मेरिट लिस्ट

1. ऑफिशियल वेबसाइट ofssbihar.in पर जाएं.

2. वहां दिए गए लिंक ‘Allotment Letter Download’ पर क्लिक करें. एलॉटमेंट लेटर जारी होने के बाद इस लिंक को एक्टिवेट कर दिया जाएगा.

3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा.

4. वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारियां भरें.

5. आपको एलॉटमेंट लेटर दिख जाएगा.

6. उसे डाउनलोड करें और प्रिंट लें.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.