नई दिल्‍ली/पटना : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में सब इंस्पेक्टर के 1120 और कांस्टेबल के 8619 पदों के लिए परीक्षा 19 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. आरपीएफ की ओर से भर्ती के लिए परीक्षा संचालन की पूरी तैयारी कर ली गई है. परीक्षा के लिए देश भर में छह जोन बनाए गए हैं, जिसमें एक व्यक्ति एक ही जोन में परीक्षा दे सकता है. परीक्षा ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट ) होगी. बता दें कि परीक्षा का आयोजन ईस्ट कोस्ट रेलवे कर रही है.

इस बाबत आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पटना में आरपीएफ और एसआपीएफ कुल 9739 पदों के परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की. सबसे पहले ग्रुप-ई (नार्थ फ्रंटियर रेलवे) की 19 दिसंबर को परीक्षा होगी. इसके बाद ग्रुप एफ, ग्रुप ए, बी सी और ग्रुप डी की परीक्षा होगी. जिनका आवेदन सही पाया गया है उनको रोल नंबर जारी किये जा रहे हैं. 16 नवंबर तक सारे आवेदकों को उनके मेल आइडी पर रोल नंबर भेज दिया जाएगा. 9 दिसंबर तक सभी आवेदकों को प्रवेश पत्र भेज दिया जाएगा. कोशिश की गई है कि किसी भी आवेदक को उनका परीक्षा केन्द्र उनके आवासीय क्षेत्र से 200 किमी के दायरे में ही रहे.

Bihar CSBC PET Constable, Fireman Admit Card 2018 जारी, csbc.bih.nic.in पर चेक करें

ऑनलाइन होगी परीक्षा
महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि पहली बार आरपीएफ की ओर से ऑनलाइन आवेदन से लेकर ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए देश भर में छह जोन बनाए गए हैं. ऐसे में एक व्‍यक्ति एक ही जोन में परीक्षा दे सकता है. हर परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा भुवनेश्वर में हेल्प डेस्क बनायी गयी है. फोन और ईमेल से आवेदक अपनी समस्या रख सकते हैं.

कांस्टेबल के लिए सबसे ज्‍यादा आवेदन
महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि आरपीएफ को इस भर्ती प्रक्रिया में कांस्टेबल के पद के लिए सबसे अधिक 59 लाख 08 हजार 881 ऑनलाइन आवेदन मिले थे, जबकि अवर निरीक्षक के 1120 पदों के लिए 14 लाख 25 हजार 755 आवेदन मिले थे.