नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जनवरी को अपने दूसरे ‘परीक्षा पे चर्चा’ को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में हाईस्कूल से लेकर कॉलेज जाने वाले छात्र पीएम के साथ संवाद कर सकेंगे. यह कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होगा और इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा. भारत सरकार की वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार, “साल का वह समय फिर आ गया है जब हमारे कई युवा मित्र बोर्ड और अन्य प्रवेश परीक्षाओं में भाग लेंगे.” इसके अनुसार, “पिछले साल ‘परीक्षा पे चर्चा’ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के विभिन्न छात्रों से चर्चा की थी. इस वर्ष 29 जनवरी को प्रधानमंत्री फिर से विभिन्न वर्गों के छात्रों, शिक्षकों और छात्रों के परिजनों से संवाद करेंगे.”

अधिसूचना के अनुसार, “चयनित छात्रों को प्रधानमंत्री से पढ़ाई से संबंधित प्रश्न पूछने की अनुमति होगी. इसमें भाग लेने के लिए छात्रों को सरकार की वेबसाइट पर प्रतियोगिता में भाग लेना होगा.” पीएम मोदी ने छात्रों के साथ अपना पहला ऐसा संवाद पिछले साल फरवरी में किया था. तब उन्होंने छात्रों को परीक्षा के अवसाद से लड़ने में सहायक एक किताब ‘एग्जाम वारियर’ रिलीज की थी. पीएम मोदी द्वारा दूसरी बार की जा रही ‘परीक्षा पे चर्चा’ को इस बार ‘Pariksha Pe Charcha 2.0’ का नाम दिया गया है. अधिसूचना में छात्रों से अपील की गई है कि वे आगे आएं और प्रधानमंत्री के अनमोल सुझावों से लाभ उठाएं.

ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन
पीएम मोदी के कार्यक्रम के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार, ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा, ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट छात्र, अभिभावक और शिक्षक, कोई भी आवेदन कर सकता है. इसके लिए छात्रों, शिक्षकों या अभिभावकों को भारत सरकार की वेबसाइट पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. चुने हुए लोगों को पीएम मोदी के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा. अगर आप पीएम मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें-

स्टेप 1- भारत सरकार की वेबसाइट mygov.in पर जाएं

स्टेप 2 – यहां आपको ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के बारे में सूचना दिखेगी.

स्टेप 3 – ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम की सूचना के नीचे ही आपको इस प्रतियोगिता में भाग लेने के नियम व शर्त दिखेंगे. इसे गंभीरता से पढ़ लें.

स्टेप 4 – नियम व शर्तों को पढ़ने के बाद आप एक हाइपरलिंक दिखेगा, जिस पर क्लिक करते ही लॉग-इन करना होगा. अगर आपने पहले से ही अपनी आईडी बना रखी है तो ठीक, नहीं तो गूगल या फेसबुक के जरिए भी लॉग-इन कर सकते हैं.