राजस्थान में महिला स्वास्थ्य कार्याकार्ताओं के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थान सेवा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर नॉन टीएसपी और टीएसपी क्षेत्रों में कुल 5602 पदों पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार 23 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों को http://www.rajswasthya.nic.in/ पर जाना होगा. Also Read - Jaipur: युवक ने फाइनल ईयर की एग्‍जाम देने आई छात्रा को कॉलेज के पास गोली मारी, अस्‍पताल में सांसें थमीं

Also Read - Corona Effect: इस राज्य में तेजी से फैला कोरोना का संक्रमण, 11 जिला मुख्यालयों में लगानी पड़ी धारा -144

बता दें कि पदों पर आवेदन करने की जो उम्र सीमा है, उसमें सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को छूट मिल सकती है, जो मूल रूप से राजस्थान के निवासी हैं. दूसरे राज्य से पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उम्र में छूट का लाभ नहीं मिलेगा. वह अनारक्षित श्रेणी के तौर पर आवेदन कर सकते हैं. Also Read - फर्जी सोशल मीडिया Followers और Likes दिलाने वालों सावधान! राजस्थान का व्यक्ति गिरफ्तार

NEET Counselling 2018: दूसरे फेज की काउंसलिंग के लिए MCC ने शुरू की च्वॉइस लॉकिंग प्रक्रिया

पदों से जुड़ी विस्तृत जानकारी यहां देखें:

पद की संख्या : 5602

नॉन टीएसपी : 4965

अनारक्षित : 2487

अनुसूचित जाति : 787

अनुसूचित जनजाति : 590

बांरा जिले के सहरिया : 22

पिछड़ा वर्ग : 1031

अति पिछड़ा वर्ग : 48

टीएसपी क्षेत्र: 637

अनारक्षित : 259

अनुसूचित जाति : 42

अनुसूचित जनजाति : 336

योग्यता :

मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही ऑसीलियरी नर्स मिडवाइफरी ट्रेनिंग(एएनएम)/हेल्थ वर्कर फीमेल प्रोग्राम कोर्स का सर्टिफिकेट हो. इसके साथ ही अभ्यर्थी ने राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में बी-ग्रेड नर्स के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराया हो.

आवेदनकर्ता को इन सर्टिफिकेट्स के अलावा अपना आचरण या चरित्र प्रमाण प्रत्र भी दिखाना होगा, जो स्कूल या कॉलेज से जारी किया गया हो. उम्मीदवार की शारीरिक और मानसिक जांच भी होगी. ताकि यह पता किया जा सके कि वह पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं.

उम्र सीमा: न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 45 साल के उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

वेतन : पे-मेट्रिक्स लेवल 8 के अनुसार 18500 रुपये प्रतिमाह.

एप्लिकेशन फीस : अनारक्षित और OBC के लिए 500 रुपये. राजस्थान के मूल निवासी ST/SC के लिए 300 रुपये, राजस्थान के मूल निवासी विधवा/तलाकशुदा और सभी श्रेणी के विशेष योग्यजन अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये. ई-मित्र/कियोस्क और जन सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन का निर्धारित सेवा शुल्क 50 रुपये अतिरिक्त देय होगा.

चयन प्रक्रिया : लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर चयन होगा.