NEP 2020 के बेहतर क्रियान्वयन के लिए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 25 जनवरी तक मांगे सुझाव

निशंक ने हाल ही में अपने मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ नई शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की समीक्षा की थी.

Published: January 15, 2021 4:56 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Gaurav Tiwari

Ramesh Pokhriyal
Ramesh Pokhriyal

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बेहतर क्रियान्वयन के लिये सभी हितधारकों से 25 जनवरी तक सुझाव देने का शुक्रवार को आग्रह किया. निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अब क्रियान्वयन हेतु तैयार है. मैं सभी हित धारकों से आग्रह करता हूं कि इस नीति के बेहतरीन क्रियान्वयन हेतु अपने सुझाव 25 जनवरी 2021 तक ट्विटर एवं फेसबुक पर साझा करें.’’ निशंक ने हाल ही में अपने मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ नई शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की समीक्षा की थी.

Also Read:

बैठक के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्रों को स्‍कूली शिक्षा से उच्‍चतर शिक्षा में जोड़ने के वास्ते शिक्षा मंत्रालय के उच्‍च शिक्षा तथा विद्यालय शिक्षा विभागों के बीच नई शिक्षा नीति के कार्यान्‍वयन में समन्‍वय के लिए एक कार्य बल के गठन की अनुशंसा की थी.

निशंक ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का शीघ्र कार्यान्‍वयन सुनिश्चित करने के लिए उच्‍च शिक्षा सचिव की अध्‍यक्षता में एक समीक्षा समिति तथा एक कार्यान्‍वयन समिति गठित करने का सुझाव दिया था.

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में इसे लागू करने के लिए कुल 181 कार्यों की पहचान की गई है और स्पष्ट समय-सीमा के साथ नई शिक्षा नीति के इन चिन्हित 181 कार्यों की प्रगति की निगरानी एक ‘डैशबोर्ड’ के जरिये करने की बात कही गई है. इन कार्यों को पूरा करने के लिए एक मासिक और साप्ताहिक कैलेंडर तैयार करने पर जोर दिया गया.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2021 4:56 PM IST