RBI Assistant Recruitment 2020 Exam: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा आज यानी 14 फरवरी से असिस्टेंट प्रीलिम्स की परीक्षा आयोजित की जा रही है. यह परीक्षा 15 फरवरी तक देश भर के कई सेंटरों पर आयोजित की जाएगी. RBI Assistant 2020 के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन फेज के आधार पर किया जाएगा. इनमें जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा में पास करेंगे उन्हें मेन्स परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इसके अलावा इस परीक्षा में एक स्थानीय भाषा का भी एग्जाम होगा. Also Read - RBI Assistant Result 2020: RBI Assistant 2020 के प्रीलिम्स का रिजल्ट जल्द होगा जारी, यहां से करें चेक

RBI द्वारा आयोजित इस परीक्षा में असिस्टेंट के पदों पर कुल 926 रिक्तियों को भरा जाना है और इसके लिए दिसंबर 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इस आयोजित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. उम्मीदवार द्वारा दी गई हर एक गलत जबाव पर एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे. इसलिए उम्मीदवार प्रश्नों को हल करते समय इन बातों को अवश्य ध्यान में रखें.

RBI Assistant 2020 के लिए परीक्षा पैटर्न

आरबीआई सहायक परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस बार की परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसमें उम्मीदवार से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न एक नंबर के होंगे. प्रश्न पत्र में 30 प्रश्न अंग्रेजी भाषा के होंगे, 35 प्रश्न न्यूमेरिक एबिलिटी के होंगे जबकि 35 प्रश्न रिजनिंग एबिलिटी से संबंधित होंगे. प्रश्नपत्र ऑब्जेक्टिव होगा. उम्मीदवार को प्रत्येक सेक्शन के लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा.