RBSE EXAM 2022 : निर्धारित समय पर होंगी बोर्ड परीक्षाएं, नहीं होगा कोई बदलाव

RBSE EXAM 2022 : राजस्‍थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन अपने निर्धारित शेड्यूल पर ही होगा. स्‍टूडेंट्स की सुरक्षा को सुनिश्‍च‍ित करने के लिये कोविड-19 के गाइडलाइन्‍स को फॉलो करने के अलावा बडे स्‍तर पर गार्ड्स की भर्ती भी होगी.

Updated: January 10, 2022 10:47 PM IST

By Vandanaa Bharti

RBSE EXAM 2022 : निर्धारित समय पर होंगी बोर्ड परीक्षाएं, नहीं होगा कोई बदलाव
राजस्‍थान बोर्ड ने यह साफ कर दिया है कि कोविड-19 के कारण परीक्षा की तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा.

RBSE EXAM 2022: राजस्‍थान बोर्ड ने यह स्‍पष्ट कर दिया है कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा और 10वीं व 12वीं के एग्‍जाम्‍स अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही आयोजित किए जाएंगे. राजस्‍थान माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, आरबीएससी ने इस फैसले की घोषणा उच्‍च स्‍तरीय परीक्षा समिति और शिक्षा मंत्री बी डी कल्‍ला की बैठक के बाद की. बैठक में बताया गया कि सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखते हुए और कोविड-19 के सभी जरूरी गाइडलाइंस का पालन करते हुए बोर्ड परीक्षा का आयोजन तीन मार्च से होगा.

Also Read:

छात्रों की सुरक्षा के लिये बना प्‍लान:
डॅा कल्ला ने कहा कि परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी और इसके लिये छात्रों और सभी कर्मचारियों की सुरक्षा को सुनिश्‍च‍ित किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा राज्‍य के 6074 केंद्रों पर आयोजित होगी और इसमें 20 लाख स्‍टूडेंट्स शामिल होंगे. परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिये 2874 होमगार्ड और लगभग 830 पुलिस जाप्तों की नियुक्ति की योजना है. छात्रों के बैठने की व्‍यवस्‍था कुछ ऐसे की जाएगी कि उनके बीच 2 गज की दूरी हो. मास्‍क और हैंड सैनिटाइजर अनिवार्य होंगे.

डॉ कल्‍ला ने कहा कि बोर्ड परिक्षाओं के पेपर चेक करने के लिये 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण, वितरण केंद्रों व सभी संवेदनशील तथा अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों पर सीसीटीवी द्वारा निगरानी रखी जाएगी. यहां फिजिकल डिस्‍टेंसिंग की ख्‍याल भी रखा जाएगा.

बता दें कि कक्षा 12वीं के लिये प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली है. प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा के शेड्यूल में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics

Published Date: January 10, 2022 10:46 PM IST

Updated Date: January 10, 2022 10:47 PM IST