RGNAU Admissions Open: भारत का एकमात्र विमानन विश्वविद्यालय, राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय (RGNAU), अमेठी, उत्तर प्रदेश ने अपने अगले सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. विमानन सेवाओं और एयर कार्गो में बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस) और हवाई अड्डे के संचालन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीएओ) सहित कई पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन शुरू है. इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट rgnau.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रवेश प्रक्रिया 29 जुलाई तक खुली रहेगी.Also Read - Covid-19 Lockdown: दूसरे लॉकडाउन में मिले 45 करोड़ के सरकारी ऑर्डर से खादी कारीगरों को मिली राहत

विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए चयनित होने के लिए छात्रों को एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. परीक्षा ऑफ़लाइन आधारित होगी और उम्मीदवारों को परीक्षा में प्राप्त रैंक या योग्यता के आधार पर चुना जाएगा. प्रवेश परीक्षा 16 अगस्त को आयोजित होने वाली है. RGNAU एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसका उद्देश्य उद्योग के साथ संयोजन के रूप में विमानन अध्ययन, शिक्षण, प्रशिक्षण, अनुसंधान को बढ़ावा देना है.

RGNAU के लिए योग्यता

BMS में प्रवेश के लिए छात्रों को कक्षा 12वीं में गणित या व्यावसायिक अध्ययन या व्यावसायिक गणित में से कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए. PGDAO के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास स्नातक में कुल 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

RGNAU के लिए आयुसीमा

बीएमएस के उम्मीदवारों की आयु 31 अगस्त से 21 वर्ष से कम होनी चाहिए और 31 अक्टूबर तक फाइनल मार्क्सशीट उपलब्ध कराना होगा. PGDAO के लिए उम्मीदवार की आयु 31 अगस्त से 25 वर्ष से कम होनी चाहिए और 31 अक्टूबर तक फाइनल मार्क्सशीट उपलब्ध कराना होगा.

RGNAU के लिए पाठ्यक्रम विवरण

PGDAO 18 महीने का कोर्स है, जो GMR एविएशन एकेडमी के साथ कोलबरेशन है. पाठ्यक्रम में 12 महीने का कक्षा प्रशिक्षण और जीएमआर हवाई अड्डों पर छह महीने का इंटर्नशिप कार्यक्रम शामिल है. BMS लॉजिस्टिक्स स्किल काउंसिल के सहयोग से एक तीन साल का अप्रेंटिसशिप एम्बेडेड डिग्री प्रोग्राम है. पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में एयरलाइंस, हवाई अड्डों, कार्गो, एमआरओ, एटीसी और ग्राउंड सर्विसेज कंपनियों के साथ ऑन-द-जॉब अप्रेंटिसशिप शामिल है.

RGNAU के लिए आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए छात्रों को 950 रुपये का शुल्क देना होगा. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 475 रुपये है. शुल्क गैर-वापसी योग्य है, भले ही उम्मीदवार को प्रवेश मिले या नहीं.