RRB ALP Answer Key 2018: RRB ALP, टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा के लिए आंसर कीज यानी उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है. रेलवे भर्ती बार्ड की ग्रुप सी परीक्षा में करीब 50 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया. आंकड़ों की मानें तो अगस्त और सितंबर में आयोजित हुई इस परीक्षा के लिए जितने उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, उसमें से 74% से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. अब आंसर कीज जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल उम्मीदवार RRB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

अभ्यर्थी आज सुबह 9 बजे से मंगलवार 18 सितंबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. ऑब्जेक्शन रेज करने के बाद उस पर ऑब्जेक्शन मैनेजमेंट विचार करेगी और पूरी जांच के बाद आंसर कीज में बदलाव किए जा सकते हैं. इसके बाद जो फाइनल आंसर कीज तैयार किए जाएंगे उसका इवैल्यूएशन होगा और उसे बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

आज उत्तर कुंजी के साथ ही रेलवे बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑब्जेक्शन ट्रैकर भी जारी किया है, जहां अभ्यर्थी 18 सितंबर तक उत्तर कुंजी को लेकर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

RRB ALP Answer Key 2018: ऑब्जेक्शन रेज करने के लिए

ALP आंसर कीज देखने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन सीक्वेंस नंबर की जरूरत पड़ेगी. उम्मीदवारों को यह नंबर रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने फोन नंबर या email id पर मिला होगा. अगर आप ऑब्जेक्शन रेज करना चाहते हैं तो आपको पोर्टल पर जाकर अपनी आपत्ति के साथ उसके एवज में कोई प्रूफ भी देना होगा. आप किस आधार पर दावा कर रहे हैं यह बताना होगा.

आंसर कीज का विंडो क्लोज होने के बाद रेलवे बोर्ड ग्रुप सी फर्स्ट स्टेज परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा. फर्स्ट स्टेज की CBT परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की CBT परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.