RRB Group C, D Exam 2018: रेलवे र‍िक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने पहले चरण में होने वाली कंप्‍यूटर आधार‍ित परीक्षा (CBT) के लि‍ए स‍िलेबस जारी कर द‍िया गया है. यह परीक्षा एक घंटे की होगी. हालांक‍ि PWD उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लि‍ए 80 म‍िनट म‍िलेंगे. प्रश्‍न पत्र में 75 सवाल होंगे. र‍िपोर्ट के अनुसार अगले सप्‍ताह ग्रुप सी और ग्रुप डी परीक्षाओं के लि‍ए एडम‍िट कार्ड जारी कर द‍िया जाएगा.

RRB Group C, D exam 2018: सेक्‍शन के अनुसार देखें जानें व‍िवरण

गण‍ित: 20 सवाल
जनरल इंटेल‍िजेंस और रीजन‍िंग : 25 सवाल
जनरल साइंस : 20 सवाल
जनरल अवेयरनेस और करेंट अफेयर्स : 10 सवाल

रेलवे र‍िक्रूटमेंट बोर्ड के अध्‍यक्ष ने यह भी कहा क‍ि हालांक‍ि यह संभव है क‍ि सेक्‍शन के आधार पर जो व‍िभाजन क‍िया गया है, उससे प्रश्‍न पत्र में थोड़ा बदलाव हो.

RRB ग्रुप D एग्‍जाम: फोटो

ग्रुप डी के लि‍ए एप्‍लाई करने वाले उम्‍मीदवारों ने यद‍ि एप्‍लीकेशन फॉर्म में अपनी फोटो गलत लगा रखी है तो वह उसे बदल सकते हैं. ग्रुप सी के उम्‍मीदवारों ने यह प्रक्र‍िया पहले ही पूरी कर ली है. ज‍िन लोगों ने ग्रुप डी लेवल 1 पदों (CEN-02/2018) के लि‍ए आवेदन कि‍या है उन्‍हें 28 जुलाई रात 11:59 बजे तक का समय द‍िया गया है.

RAS Pre Exam 2018: जानिये परीक्षा की तारीख, rpsc.rajasthan.gov.in पर कब जारी होगा एडमिट कार्ड

RRB ग्रुप डी परीक्षा: चयन प्रक्र‍िया

कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा होगी और इस परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को फिजिकल इफिशिएंसी टेस्‍ट (PET) से होकर गुजरना होगा.

RRB ग्रुप सी परीक्षा: चयन प्रक्र‍िया

सबसे पहले कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) होगी. इसमें क्‍वालिफाई करने वाले अभ्‍यर्थ‍ियों को PET के लिए कॉल आएगी. बता दें कि इसके लिए प्रश्‍न पत्र 15 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्‍ध होगा. ताकि देश के हर हिस्‍से से उम्‍मीदवारों को बराबर मौका मिल सके. जिन्‍होंने ALP चुना है और दूसरे स्‍टेज के CBT में क्‍वालिफाई हो गए हैं, उन्‍हें कंप्‍यूटर आधारित एप्‍टीट्यूड टेस्‍ट (AT) देना होगा.

BSEB Bihar Board Degree Admission 2018: OFSS के जर‍िये आज से दाख‍िला प्रक्रिया फ‍िर शुरू

RRB ग्रुप सी परीक्षा की तारीख

ग्रुप सी में 26,502 वैकेंसी को भरने के लिए परीक्षा 9 अगस्‍त को आयोजित की जाएगी. इन पदों के लिए देशभर के करीब 47.56 लाख उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है.

RRB ग्रुप C, D परीक्षा 2018 : नेगेटिव मार्क‍िंग

ग्रुप सी और डी दोनों के लिए होने वाली परीक्षा में नेगेटिव मार्क‍िंग का प्रावधान है. हर गलत जवाब के साथ एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा.

RRB ग्रुप सी और डी परीक्षा के लिए मॉक टेस्‍ट

ऑनलाइन मॉक टेस्‍ट का विंडो आज से यानी 26 जुलाई से ही खुल गया है.

एजुकेशन और करियर की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए करियर न्यूज पर क्लिक करें.