नई दिल्ली: आरआरबी (RRB) ग्रुप डी परीक्षा का परिणाम (RRB Result) इस हफ्ते जारी हो सकता है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक 17 फरवरी को रिजल्ट जारी हो सकता है. आरआरबी के अधिकारी अंगराज मोहन ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने के कारण रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही है. उन्होंने कहा कि बोर्ड एरर फ्री रिजल्ट जारी करने के लिए टाइम ले रहा है. 17 फरवरी संडे को रिजल्ट जारी हो सकता है. हालांकि इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि RRB Group D result 13 फरवरी को जारी किया जाएगा.

इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा. फिजिकल की डेट बाद में जारी की जाएगी. इन साइटों पर आप रिजल्ट देख सकते हैं.

Railway Recruitment Board, RRB Guwahati (www.rrbguwahati.gov.im), RRB Jammu (www.rrbjammu.nic.in), Kolkata (www.rrbkolkata.gov.in), Malda (www.rrbmalda.gov.in), Mumbai (www.rrbmumbai.gov.in), Muzaffarpur (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), Patna (www.rrbpatna.gov.in), Ranchi (www.rrbranchi.gov.in), Secunderabad (www.rrbsecunderabad.nic.in), Ahmedabad (www.rrbahmedabad.gov.in), Ajmer (www.rrbajmer.gov.in), Allahabad (www.rrbald.gov.in), Bangalore (www.rrbbnc.gov.in), Bhopal (www.rrbbpl.nic.in), Bhubaneshwar (www.rrbbbs.gov.in), Bilaspur (www.rrbbilaspur.gov.in), Chandigarh (www.rrbcdg.gov.in), Chennai (www.rrbchennai.gov.in), Gorakhpur (www.rrbguwahati.gov.in), Siliguri (www.rrbsiliguri.org). Thiruvananthapuram (www.rrbthiruvananthapuram.gov.in)

मेल और फीमेल कैंडिडेट के लिए क्राइटेरिया अलग-अलग है. दूसरे चरण के बाद उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होने वालों को ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी के 62,000 से भी अधिक पदों के लिए पिछले वर्ष परीक्षा का आयोजन किया था. 17 सितंबर से लेकर 17 दिसंबर तक चले इस एग्जाम में 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. आंसर-की पहले ही जारी की जा चुकी है. फिजिकल एग्जाम में उम्मीदवार को 35 किलोग्राम वजन के साथ 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी. इसके अलावा एक किलोमीटर की दौड़ 4.15 मिनट में पूरा करना होगा. वहीं महिलाओं के लिए अलग क्राइटेरिया है. महिलाओं को 20 किलोग्राम वजन के साथ 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी. महिलाओं को एक किलोमीटर की दूरी 4.40 सेकेंड में पूरी करनी होगी. उम्मीदवारों को एक ही चांस मिलेगा. Hall tickets और admit cards अलग से जारी किए जाएंगे.

करियर संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com