RRB NTPC Recruitment 2020 Application Status: भारतीय रेलवे ने आरआरबी एनटीपीसी एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया है. अब देश भर के लाखों उम्मीदवार चेक कर सकेंगे कि उनका फॉर्म रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हुआ या नहीं. यानी अब इस लिंक के जरिए अभ्यर्थी यह समझ पाएंगे कि क्या वे इस बार रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे या नहीं. जिन उम्मीदवारों ने RRB NTPC Recruitment 2019 के लिए आवेदन किया है, वे आज से यानि 21 सितंबर से अपनी आवेदन स्थिति की जांच कर सकेंगे.Also Read - 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है एक और खुशखबरी, 3 फीसदी बढ़ सकता है HRA

इससे पहले एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया था कि “आवेदनों की जांच पूरी हो गई है और उम्मीदवार अपने आवेदनों की स्थिति को नीचे देख सकते हैं – (i) प्रोविजनल रूप से योग्य और (ii) अस्वीकृत (अस्वीकृति के कारणों के साथ). आवेदन की स्थिति संबंधित RRB की वेबसाइटों पर उपलब्ध कराई गई लिंक के माध्यम से देखी जा सकती है. अपूर्ण आवेदन पत्र या इसमें त्रुटियों वाले आवेदन RRB द्वारा खारिज कर दिए जाते हैं. Also Read - Big News: बदल गया महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन का फॉर्मूला, जानें- अब किस तरह से की जाएगी गणना?

ऐसे चेक करें अपना RRB NTPC एप्लीकेशन स्टेट्स Also Read - RRB NTPC Result : जांच में सामने आई बात, कई पदों पर एक ही उम्‍मीदवार का हुआ चयन

RRB NTPC 2020 Application Status चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र को bengaluru.rrbonlinereg.co.in पर जाना होगा.

इसके बाद आपको अपना आरआरबी रीजन सेलेक्ट करके क्लिक करना होगा

अब आपको अपना एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि फिल करनी होगी.

अब आप सबमिट करके अपना स्टेटस चेक कर सकते है.

RRB 15 दिसंबर 2020 से CEN 01/2019 के तहत गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC), स्तर -1 पदों और अलग-अलग और मंत्रिस्तरीय श्रेणी में भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) आयोजित करेगा. परीक्षा की पूर्ण अनुसूची अभी तक जारी नहीं की गई है. RRB NTPC पृथक और मंत्री श्रेणी स्तर -1 के पदों के लिए कुल 1 लाख, 40 हजार और 640 रिक्त पदों को भरने के लिए यह भर्ती प्रक्रिया चलाया जा रहा है.

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे हर साल हजारों की संख्या में रोजगार मुहैया कराता है. हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से 35208 पदों के लिए वैकेंसी जारी की गईं थी जिसमें 24605 पद ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए हैं. जबकि 10603 पदो पर अंडर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए थीं.