Indian Navy Recruitment 2020: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने 10 + 2 (बीटेक) कैडेट एंट्री स्कीम के तहत चार साल के बीटेक डिग्री कोर्स के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला, केरल के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवारों को उनके जेईई (मुख्य) (JEE Mains Exam 2020) अखिल भारतीय रैंक (AIR) 2020 और वरीयता के आधार पर SSB के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. Also Read - Sarkari Naukri: SSC JE Recruitment 2020: आज SSC JE के लिए आवेदन करने की है आखिरी तारीख, जल्द करें आवेदन, लाखों में मिलेगी सैलरी

एजुकेशन ब्रांच और कार्यकारी, इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल शाखाओं के लिए Indian Navy Recruitment 2020 प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होगी और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10701_2_2021b.pdf पर क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं. Also Read - Sarkari Naukri: NIELIT Shimla Recruitment 2020: NIELIT में क्लर्क कम DEO,जूनियर ऑफिसर सहित कई पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन, ये है आखिरी डेट

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 6 अक्टूबर 2020 से भर्ती वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर अपना आवेदन पंजीकृत और जमा करना होगा. आवेदन जमा करने वाली खिड़की के दौरान समय बचाने के लिए उम्मीदवार अपने विवरणों को भर सकते हैं और अपने उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के तहत अग्रिम में दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. Also Read - Sarkari Naukri: UPSESSB TGT, PGT Recruitment 2020: यूपी में 15,508 TGT, PGT शिक्षकों के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2020 के लिए रिक्ति का विवरण
कुल रिक्तियां: 34

पोस्ट नाम:
एजुकेशन ब्रांच: 5
कार्यकारी इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल शाखाएं: 29

Indian Navy Recruitment 2020 के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत: 6 अक्टूबर
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 20 अक्टूबर

Indian Navy Recruitment 2020 के लिए आयुसीमा

उम्मीदवार का जन्म 02 जुलाई 2001 और 01 जनवरी 2004 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो.

Indian Navy Recruitment 2020 के लिए शैक्षिक योग्यता

वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10 + 2 पैटर्न) या किसी भी बोर्ड से इसके समकक्ष परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स (पीसीएम) में कम से कम 70 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों (या तो कक्षा X या कक्षा में) बारहवीं) के साथ पास होना चाहिए.

Indian Navy Recruitment 2020 के लिए चयन प्रक्रिया

MoD (नौसेना) के IHQ को JEE (मुख्य) ऑल इंडिया रैंक (AIR) – 2020 के आधार पर SSB के लिए आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए कट ऑफ तय करने का अधिकार है. शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों के लिए SSB साक्षात्कार बैंगलोर / भोपाल / कोलकाता/ विशाखापत्तनम में नवंबर से जनवरी 2021 में निर्धारित किए जाएंगे.

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को SSB साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में उनके ई-मेल पर या SMS के माध्यम से सूचित किया जाएगा. आपको सलाह दी जाती है कि चयन प्रक्रिया पूरी होने तक अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी बनाए रखें.

SSB साक्षात्कार दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. स्टेज I टेस्ट में इंटेलिजेंस टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और ग्रुप डिस्कशन शामिल हैं. चरण I में योग्यता प्राप्त करने में असफल रहने वाले अभ्यर्थियों को उसी दिन वापस भेज दिया जाएगा.

स्टेज II परीक्षण में मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह परीक्षण और साक्षात्कार शामिल है जो 04 दिनों तक चलेगा. इसके बाद सफल उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा (लगभग 03-05 कार्य दिवस) से गुजरेंगे.