UCIL Recruitment 2020: यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (UCIL) ने ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी (केमिकल), माइनिंग मेट-सी, बॉयलर-कम-कंप्रेसर अटेंडेंट-ए, विंडिंग इंजन ड्राइवर-बी, ब्लास्टर-बी, अपरेंटिस (माइनिंग मेट) और अपरेंटिस (प्रयोगशाला सहायक) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. योग्य उम्मीदवार 18 मई से 22 जून 2020 तक ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. Also Read - Sarkari Naukri 2020: NTPC Ltd Recruitment 2020: एनटीपीसी में हेड, एग्जीक्यूटिव समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, लाखों में मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन 

उम्मीदवार जो UCIL Recruitment 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट www.ucil.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा सीधे इस लिंक पर https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml क्लिक करके आसानी से अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इन पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस लिंक http://www.ucil.gov.in/pdf  के माध्यम से नोटिफिकेशन देख सकते हैं. Also Read - Sarkari Naukri 2020: JK Bank Recruitment 2020: बैंक पीओ और बैंकिंग एसोसिएट्स के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, इस डेट से करें आवेदन   

UCIL Recruitment 2020 के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ Also Read - Sarkari Naukri 2020: NHM Recruitment 2020: नेशनल हेल्थ मिशन के तहत इस राज्य में निकली वैकेंसी, JE, प्रोग्राम मैनेजर समेत कई पदों पर करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन की तिथि शुरू – 18 मई 2020 सुबह 10 बजे से
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 22 जून 2020
UCIL कंप्यूटर आधारित परीक्षा की टेंटेटिव तिथि – बाद में नोटिफिकेशन होगा जारी.

UCIL Recruitment 2020 के लिए रिक्ति विवरण

ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी (केमिकल) – 4 पद
खनन मेट-सी – 52 पद
बॉयलर-कम-कंप्रेसर अटेंडेंट-ए – 3 पोस्ट
विंडिंग इंजन ड्राइवर-बी – 14 पद
ब्लास्टर-बी – 4 पद
अपरेंटिस (खनन मेट) – 53 पद
अपरेंटिस (प्रयोगशाला सहायक) – 6 पद

UCIL Recruitment 2020 के लिए योग्यता मानदंड

शैक्षिक योग्यता और अनुभव

ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी –  अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंकों के साथ बी.एससी (फिजिक्स / केमिस्ट्री) पास होना चाहिए जबकि एससी / एसटी उम्मीदवारों को 55% अंकों के साथ पास होना चाहिए.
माइनिंग मेट – उम्मीदवार इंटरमीडिएट पास होना चाहिए और डीजीएमएस द्वारा जारी किए गए अप्रतिबंधित माइनिंग मेट का सर्टिफिकेट होना चाहिए. अंडरग्राउंड मैकेनाइज्ड मेटल माइंस में उम्मीदवार को माइनिंग मेट में 05 (पांच) वर्ष का अनुभव होना चाहिए और साथ ही उम्मीदवारों को हिंदी / स्थानीय भाषा पढ़ने / लिखने और बोलने में सक्षम होना चाहिए.
बॉयलर-कम-कंप्रेसर अटेंडेंट- 10 वीं पास के साथ किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी बोर्ड द्वारा Ist Class Boiler अटेंडेंट सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही इंचार्ज के रूप में 01 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए.
विंडिंग इंजन ड्राइवर-बी – मैट्रिक या समकक्ष- उम्मीदवार के पास खान सुरक्षा महानिदेशालय से प्रथम श्रेणी में विंडिंग इंजन ड्राइवर का प्रमाणपत्र होना चाहिए. साथ ही धातु / कोयला खानों में विंडिंग इंजन ड्राइवर के रूप में 03 वर्ष से अधिक का कार्य अनुभव होना चाहिए, जिसमें से 100 एचपी वाइन्डर चलाने का कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए.
ब्लास्टर – मैट्रिक के साथ डीजीएमएस द्वारा जारी अप्रतिबंधित ब्लास्टर का सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही ब्लास्टर के रूप में काम करने का 03 वर्ष का अनुभव होना चाहिए.
अपरेंटिस (माइनिंग मेट) – यूआर / ओबीसी (एनसीएल) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ इंटरमीडिएट और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 55% अंकों के साथ पास होना चाहिए.
अपरेंटिस (प्रयोगशाला सहायक) – यूआर / ओबीसी (एनसीएल) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ मैट्रिक और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 55% अंकों के साथ पास होना चाहिए.

UCIL Recruitment 2020 के लिए आयु सीमा

ग्रेजुएट ऑपरेशनल ट्रेनी – 30 वर्ष
खनन मेट – 35 वर्ष
बॉयलर-कम-कंप्रेसर अटेंडेंट – 30 साल
विंडिंग इंजन ड्राइवर – 32 वर्ष
ब्लास्टर – 32 वर्ष
अपरेंटिस – 25 साल

UCIL Recruitment 2020 के लिए चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

UCIL Recruitment 2020 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी (मलाईदार परत और गैर मलाईदार परत) – 500 रु.
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला – कोई शुल्क नहीं