UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आवश्यक विषयों में इंजीनियरिंग या एमबीबीएस डिग्री रखने वाले योग्य उम्मीदवारों के लिए 42 रिक्तियों के लिए भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इन पदों में असिस्टेंट इंजीनियर (क्वालिटी एसुरेंस), फोरमैन (कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग), सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग, क्लिनिकल ​​हेमेटोलॉजी, इम्युनो-हेमेटोलॉजी और ब्लड ट्रांसफ्यूजन, मेडिकल ऑन्कोलॉजी और नियोनेटोलॉजी में विशेष ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर शामिल हैं.Also Read - DU Recruitment 2022: डीयू में प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 635 पदों पर वैकेंसी, 7वें वेतन आयोग के अनुसार होगी सैलरी

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://upsconline.nic.in/ora/VacancyNoticePub पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://upsc.gov.in/sites/default/files/AdvtNo-11-2020-Engl.pdf पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं. Also Read - IBPS SO Mains Admit Card 2021-22: आईबीपीएस एसओ मुख्‍य परीक्षा के लिये एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्‍ट लिंक से डाउनलोड करें

UPSC Recruitment 2020 के लिए रिक्तियों का विवरण Also Read - UPSC CAPF 2020: यूपीएससी ने जारी किया सीएपीएफ 2020 का फाइनल स्‍कोरकार्ड, अक्षय बडोला ने किया टॉप

असिस्टेंट इंजीनियर (क्वालिटी एसुरेंस) – 2 पद

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में किसी भी विषय मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और ऑटोमोबाइल में स्नातक की डिग्री होने के साथ दो साल का अनुभव होना चाहिए.

फोरमैन (कंप्यूटर साइंस) – 2 पद

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिग्री या कंप्यूटर विज्ञान में साइंस में मास्टर डिग्री (एमएससी) होने के साथ संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव होना चाहिए.

सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट (कंप्यूटर) – 3 पद

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिग्री होने के साथ किसी मान्यता प्राप्त संगठन से संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए या
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एसोसिएट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (एएमआईई) के सदस्य और किसी मान्यता प्राप्त संगठन से संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री (एमएससी) होनी चाहिए.

सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट (इलेक्ट्रिकल) – 2 पद

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होने के साथ किसी मान्यता प्राप्त संगठन से संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव होना चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एसोसिएट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (एएमआईई) के सदस्य और किसी मान्यता प्राप्त संगठन से संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए.

सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट (मैकेनिकल) – 10 पद

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में डिग्री होने के साथ किसी मान्यता प्राप्त संगठन से संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल क्षेत्र में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (एएमआईई) के एसोसिएट सदस्य और मान्यता प्राप्त संगठन से संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए.

UPSC Recruitment 2020 के लिए MBBS डिग्री धारकों के लिए:

विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर (क्लिनिकल हेमटोलॉजी) – 10 पद

विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर (इम्यूनो-हेमेटोलॉजी और रक्त आधान) – 5 पद

विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर (मेडिकल ऑन्कोलॉजी) – 2 पद

विशेषज्ञ ग्रेड III सहायक प्रोफेसर (नियोनेटोलॉजी) – 6 पद

किसी मान्यता प्राप्त एमबीबीएस डिग्री योग्यता और संबंधित विशेषता या सुपर स्पेशियलिटी में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री और किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में संबंधित स्पेशिएलिटी या सुपर स्पेशियलिटी में सीनियर रेजिडेंट या ट्यूटर या डेमोंस्ट्रेटर या रजिस्ट्रार या असिस्टेंट प्रोफेसर या लेक्चरर के रूप में कम से कम तीन साल का शिक्षण अनुभव होने के साथ प्रासंगिक डिसीप्लीन में प्रथम श्रेणी में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए.