BSPCB Recruitment 2021: बिहार स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (BSPCB) ने इन 36 विभिन्न पदों (BSPCB Recruitment 2021) के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसमें असिस्टेंट एनवायरमेंटल इंजीनियर, असिस्टेंट साइंटिफिक ऑफिसर, स्टेनोग्राफर, अकाउंट्स क्लर्क, सैम्पल कलेक्टर या फील्ड असिस्टेंट और लोअर डिवीजन क्लर्क शामिल हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (BSPCB Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे BSPCB की आधिकारिक वेबसाइट bspcb.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.Also Read - REET 2022: रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया कल समाप्‍त हो रही है, reetbser22.in पर इस तरह करें आवेदन

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://65.1.161.138/bspcb/registration.php पर क्लिक करके भी इन पदों (BSPCB Recruitment 2021) के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://65.1.161.138/bspcb/pdf/advt.pdf के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं. यह भर्ती (BSPCB Recruitment 2021) अनुबंध के आधार पर की जा रही है. Also Read - IAF Recruitment 2022: वायु सेना दे रहा है 12वीं पास को नौकरी का मौका, जानिये कैसे होगा चयन

BSPCB Recruitment 2021 के लिए महत्वपूर्ण तिथि Also Read - Railway Recruitment 2022: 10वीं पास उम्‍मीदवारों के लिए बिना परीक्षा नौकरी का सुनहरा मौका, आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 23 मार्च

BSPCB Recruitment 2021 के लिए योग्यता मानदंड

असिस्टेंट एनवायरमेंटल इंजीनियर- उम्मीदवारों के पास BE/B.Tech (केमिकल/सिविल/एनवायरमेंटल इंजीनियर) की डिग्री होनी चाहिए. साथ में दो साल का अनुभव भी होना चाहिए.

असिस्टेंट साइंटिफिक ऑफिसर- उम्मीदवारों के पास M.Sc / M.Tech (एनवायरमेंटल साइंस या समकक्ष) की डिग्री के साथ दो सालों का अनुभव भी होना चाहिए.

स्टेनोग्राफर- उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं की परीक्षा पास होने के साथ शॉर्टहैंड और टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए. साथ ही दो सालों का अनुभव भी होना चाहिए.

अकाउंट्स क्लर्क- उम्मीदवारों के B.Com/ B.B.A की डिग्री के साथ कंप्यूटर का भी ज्ञान होना चाहिए. साथ ही दो सालों का अनुभव भी होना चाहिए.

सैम्पल कलेक्टर या फील्ड असिस्टेंट- उम्मीदवार को साइंस विषय के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही दो सालों का अनुभव होना चाहिए.

लोअर डिवीजन क्लर्क- उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं पास होने के साथ दो सालों का अनुभव भी होना चाहिए.