Sarkari Naukri 2022: गुजरात में 3300 प्राथमिक स्कूल शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

Sarkari Naukri 2022: गुजरात सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही सरकारी प्राथमिक स्कूलों में करीब 3300 शिक्षकों या 'विद्या सहायकों' की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगी.

Published: January 11, 2022 9:59 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

pakistan schools
BREAKING: Bengaluru Schools Receive Bomb Threat, Emergency Response Pressed In (Representational Image)

Sarkari Naukri 2022: गुजरात सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही सरकारी प्राथमिक स्कूलों में करीब 3300 शिक्षकों या ‘विद्या सहायकों’ की भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगी. विद्या सहायकों या प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती की औपचारिक घोषणा पिछले साल मार्च में राज्य की BJP सरकार द्वारा की गई थी, जब भूपेंद्रसिंह चुडासमा शिक्षा मंत्री थे. राज्य के शिक्षा मंत्री जीतुभाई वाघाणी ने कहा कि हालांकि, चीजें आगे नहीं बढ़ पायीं क्योंकि केंद्र ने राज्य सरकारों से दिव्यांगों के लिए आरक्षण कोटा वर्तमान के 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत करने के लिए कहा था.

Also Read:

वाघाणी ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, ‘कुछ प्रशासनिक प्रक्रियाओं के कारण इस मामले में देरी हुई. कोटा बढ़ाने के केंद्र के निर्देश के बाद, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग और मेरे विभाग ने हाल ही में सभी औपचारिकताएं पूरी कीं, और अब हम जल्द ही लगभग 3,300 प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे.’

उन्होंने कहा कि जहां पहली से 5वीं कक्षा के लिए 1,300 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, वहीं छठी से 8वीं कक्षा के लिए करीब 2,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिन्होंने पूर्व में पात्रता परीक्षा पास कर ली है, उन पर भर्ती को लेकर विचार किया जाएगा क्योंकि इस संबंध में पहले ही विस्तार दिया जा चुका है. यह घोषणा उन हजारों युवाओं के लिए राहत की बात है जो पिछले कुछ समय से भर्ती का इंतजार कर रहे थे और पिछले एक साल के दौरान इस संबंध में सरकार को ज्ञापन भी दिये थे.

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें एजुकेशन और करियर की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 9:59 PM IST