AAI Recruitment 2021: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने विभिन्न पदों के लिए 368 रिक्तियों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (AAI Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे AAI की आधिकारिक वेबसाइट www.aai.aero पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इससे पहले आवेदन (AAI Recruitment 2021) करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी थी.Also Read - Indian Railway Recruitment 2022: भारतीय रेलवे में इन पदों पर आई भर्ती, 10वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.aai.aero/en/careers/recruitment के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://www.aai.aero/sites/default/files/examdashboard_advertisement/DIRECT%20RECRUITMENT% पर क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं. Also Read - RSMSSB Admit Card 2021: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन, ऑफिसर परीक्षा के लिये जारी किए एडमिट कार्ड, यहां चेक करें

AAI Recruitment 2021 के लिए महत्वपूर्ण तारीख Also Read - DU Recruitment 2022: डीयू में प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 635 पदों पर वैकेंसी, 7वें वेतन आयोग के अनुसार होगी सैलरी

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 29 जनवरी, 2021

AAI Recruitment 2021 के लिए वेतन

चयनित उम्मीदवारों को मैनेजरों के पदों के लिए 1,80,000 रुपये प्रतिमाह से लेकर जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए 1,40,000 रुपये प्रति माह तक वेतन के योग्य होंगे.

AAI Recruitment 2021 के लिए रिक्ति विवरण

मैनेजर (अग्निशमन सेवाएं): 11 पद
मैनेजर (तकनीकी): 2 पद
जूनियर एक्जीक्यूटिव (एयर ट्रैफिक कंट्रोल): 264 पद
जूनियर एक्जीक्यूटिव (एयरपोर्ट ऑपरेशंस): 83 पद
जूनियर कार्यकारी (तकनीकी): 8 पद

AAI Recruitment 2021 के लिए योग्यता मापदंड

मैनेजर (फायर सर्विसेज): फायर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पांच साल के अनुभव के साथ फायर इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक होना चाहिए.

मैनेजर (तकनीकी): माल, सेवाओं, उपकरणों और वाहनों के लिए सरकारी खरीद प्रक्रिया के क्षेत्र में पांच साल के अनुभव के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक होना चाहिए.

जूनियर एक्जीक्यूटिव (एयर ट्रैफिक कंट्रोल): एक विषय के रूप में भौतिकी या गणित के साथ विज्ञान में तीन साल की ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

जूनियर एग्जीक्यूटिव (एयरपोर्ट ऑपरेशंस): दो साल की एमबीए की डिग्री के साथ साइंस में ग्रेजुएट होना चाहिए.

जूनियर एग्जीक्यूटिव (तकनीकी): मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक होना चाहिए.

AAI Recruitment 2021 के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 170 रुपये है और AAI में ट्रेनी अप्रेंटिस के एक वर्ष पूरा करने वाले उम्मीदवारों को शुल्क में छूट दी गई है.