SBI Clerk Prelims Admit Card 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने क्लर्क की भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. SBI क्लर्कों की भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा फरवरी / मार्च के महीने में अस्थायी रूप से आयोजित होने की उम्मीद है.

जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपना एडमिट कार्ड बैंक के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. कॉल लेटर / एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी डाक द्वारा नहीं भेजी जाएगी. SBI परीक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए ‘Acquaint yourself booklet’ भी जारी करेगा.

ऐसे करें SBI Clerk Prelims Admit Card 2020 का एडमिट कार्ड

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं.
करियर सेक्शन के लिंक पर क्लिक करें.
लॉगिन पेज पर जाने के लिए नवीनतम घोषणाओं में एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.
अपने पंजीकरण नंबर / रोल नंबर, पासवर्ड / जन्म तिथि, कैप्चा कोड (छवि में) की कुंजी दर्ज करें.
लॉगिन पर क्लिक करें और आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
एक प्रिंटआउट लें और इसे अपने कंप्यूटर पर सेव करें.

SBI Clerk Prelims Admit Card 2020 के लिए चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में ऑन-लाइन टेस्ट (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और टेस्ट स्थानीय भाषा में भी शामिल होगा.

SBI clerk prelims admit card 2020 के लिए प्रीलिम्स परीक्षा

प्रीलिम्स परीक्षा (ऑनलाइन) में 100 अंकों का मल्टीच्वाइस प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 1 घंटे की अवधि की होगी और उम्मीदवारों को एक सेक्शन के प्रयास के लिए 20 मिनट का समय मिलेगा. अंग्रेजी सहित तीन खंड होंगे, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता. मल्टीच्वाइस टेस्ट में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे. प्रत्येक प्रश्न के गलत उत्तर पर एक-चौथाई मार्क्स काट दिए जाएंगे.

SBI clerk prelims admit card 2020 के लिए मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में सामान्य / फाइनेंशियल अवेयरनेस, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता, तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता शामिल हैं. मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के 190 प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय मिलेगा. प्रत्येक सेक्शन के लिए सेपरेट टाइम मिलेगा.

इसके अलावा प्रोवेशन पीरियड समाप्त होने से पहले नए भर्ती किए गए कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाएगा और उन कर्मचारियों का प्रोवेशन पीरियड जिनका प्रदर्शन बैंक की अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहता है, को बढ़ाया जा सकता है. 8000 रिक्त पदों को भरने के लिए SBI Clerk Exam 2020 आयोजित की जा रही है.