Schools Reopen for class 10th and 12th in Tamil Nadu: कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के चलते करीब 9-10 माह पहले बंद किए गए दक्षिण भारत के राज्‍य तमिलनाडु के स्‍कूल आज मंगलवार यानि 19 जनवरी से फिर से शुरू हो गए है. इसमें 10वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं शुरू हो गईं हैं. एक कक्षा में 25 से अधिक छात्र नहीं है.Also Read - हफ्ते में सिर्फ 3 दिन जाना होगा ऑफिस, 8 फीसदी बढ़ेगी सैलरी; जानिए - कौन सी कंपनी दे रही है यह सुविधा

तमिलनाडु में 9 महीने के अंतराल के बाद आज चेन्नई में भी 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खुल गए हैं. एक छात्र का कहना है, “हमारे आधे पाठ्यक्रम को ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान कवर किया गया था. मुझे अपने दोस्तों को देखकर बहुत खुशी हो रही है, लेकिन हमें सामाजिक दूरी बनाए रखनी है.” Also Read - भारत में Omicron के सब वेरिएंट BA.5 के एक और मरीज की पुष्टि, दक्षिण अफ्रीका से वडोदरा आया था शख्स

Also Read - सऊदी अरब में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, भारत समेत इन देशों में यात्रा करने पर लगा प्रतिबंध

बता दें 19 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुलने के फैसले की घोषणा बीते 12 जनवरी को मुख्‍यमंत्री पलानीस्वामी ने की थी.

छह से आठ जनवरी के बीच, अभिभावकों की राय को जानने की कोशिशि की गई और उनमें से अधिकांश ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर सहमति दी थी और 95 प्रतिशत स्कूलों ने इस मामले पर अपनी रिपोर्ट दी थी.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने स्‍कूल खोलने की घोषणा के दौरान कहा था कि स्कूलों को सरकार के मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर केवल इन दो कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी जाती है. उन्होंने कहा था कि यह कदम छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया जा रहा है (जो मार्च-अप्रैल के दौरान कई सरकारी परीक्षाओं में बैठने वाले हैं) और उन्हें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विटामिन और जिंक के टैबलेट प्रदान किए जाएंगे.

सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा विशेषज्ञों, जिलाधिकारियों, वरिष्ठ मंत्रियों की राय और अधिकांश अभिभावकों के विचारविमर्श के आधार पर स्कूलों को केवल 10वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं संचालित करने की अनुमति दी गई है.