नई दिल्ली: अगर आप स्टूडेंट हैं तो किसी ऐसे डिजिटल प्लैैैटफॉर्म की कमी जरूर महसूस की होगी, जहां आपको अपने हर सवाल और डाउट का जवाब मिल सके. ‘स्नैप होमवर्क’ आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आया है. दरअसल, स्नैप होमवर्क एक ऐप है जहां, शिक्षक, छात्र और उनके अभिभावक शिक्षण सामग्री में योगदान दे सकते हैं और इससे सभी लाभ उठा सकते हैं. स्कूल में जो भी पढ़ाया गया है, उसे वह घर पर आकर देख सकते हैं. इस ऐप को Snapworks नाम की कंपनी ने शुरू किया है.

Snapworks का मानना है कि पढ़ने, जानने, सीखने और सिखाने का सिलसिला क्लासरूम तक सीमित नहीं होना चाहिए. लिहाजा कक्षा में शिक्षक जो पढ़ाते हैं, उसे स्नैप होमवर्क ऐप पर चित्रों के जरिये आसान और दिलचस्प तरीके से समझाया जाता है.

अब स्नैप होमवर्क ऐप ने छात्रों की सहूलियत के लिए गेमिंग के जरिये किसी टॉपिक को समझाने की शुरुआत की है. यानी इस डिजिटल प्लैटफॉर्म पर शिक्षक अपने छात्रों को समझाने के लिए पारंपरिक तरीकों से इतर गेमिंग का सहारा ले रहे हैं और यह तरीका छात्रों को काफी पसंद भी आ रहा है. इसके जरिये ज्ञान बांटने वाले शिक्षको को ना केवल प्रसिद्धि मिल रही है, बल्कि उन्हें यहां रैंकिंग और क्लैपिंग भी मिलती है, जिससे वह गूगल में रैंक करते हैं.

UP Police Recruitment 2019: 5085 पदों पर बंपर वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन, प्रक्रिया आज से शुरू

पहली बार इस्तेमाल करने वाली शिक्षिका गरिमा ने बताया कि इस तरह के मोबाइल एप का इस्तेमाल पश्चिमी देशों के सकूलों में बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसे आप अपने मोबाइल पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐसे करें डाउनलोड:
1. प्ले स्टोर में जाएं.
2. SNAP HOMEWORK APP सर्च करें और इंस्टॉल करें.
3. अब SNAP HOMEWORK APP आइकन पर टैब करें.
4. GET STARTED पर क्लिक करें.
5. इसके बाद आप होमपेज पर दिए गए Don’t have an account? Register लिंक पर क्लिक करें.
6. अब अपना ईमेल या मोबाइल नंबर और पासवर्ड एंटर करें और Create account पर क्लिक करें.
7. स्क्रीन पर टीचर, पैरेंट और स्टूडेंट का विकल्प आएगा. आप अगर पैरेंट हैं तो उसे ड्रैग कर सेंटर में लाएं.
8. अब अपना नाम और PIN एंटर करें
9. अब शिक्षक को सेलेक्ट करें और Done पर टैप करें.
10. अब आप कक्षा और विषय का चुनाव कर सकते हैं.

खास बात यह है कि यह ऐप बिल्कुल फ्री है और यहां किसी भी कक्षा के छात्र योग्य शिक्षकों की मदद से अपना डाउट क्लीयर कर सकते हैं.