South Eastern Railway Recruitment 2020: आप अगर रेलवे में जॉब करने की इच्छा रखते हैं तो दक्षिण पूर्व रेलवे आपके के लिए लेकर आया है सुनहरा मौका. भारतीय रेलवे के दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती सेल ने जूनियर इंजीनियर, सहायक लोको पायलट और क्लर्क सहित विभिन्न पदों की 617 रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. Also Read - Train Service Will Stop Again in Lockdown or Curfew? क्या ट्रेनें फिर होंगी बंद? रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कही ये बात

उम्मीदवार जो South Eastern Railway Recruitment 2020 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे दक्षिण पूर्व रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. South Eastern Railway Recruitment 2020 के लिए उम्मीदवार  23 अप्रैल तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. Also Read - Indian Railways/IRCTC: कोरोना कहर के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, चलेंगी 9000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक पर https://appr-recruit.co.in/ क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं. सहायक लोको पायलट के लिए कुल 324 रिक्तियां हैं जबकि (एएलपी), जूनियर इंजीनियर की आठ और क्लर्क की 285 रिक्तियां हैं. उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर https://www.rrcser.co.in/pdf/New%20Doc%202020-03-20-10.48.17.pdf क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी पढ़ सकते हैं. Also Read - Indian Railways/IRCTC: कोरोना का कहर, यहां के रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेगा अब प्लेटफार्म टिकट,

South Eastern Railway Recruitment 2020  के लिए शैक्षिक योग्यता

सहायक लोको पायलट: जिन उम्मीदवारों ने 10 वीं (मैट्रिक) परीक्षा उत्तीर्ण की है और जिनके पास आईटीआई ट्रेड सर्टिफिकेट है, वे एएलपी के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही जिनके पास इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री है, वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कॉमर्शियल टिकट क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट : उम्मीदवार को कक्षा 12 वीं या इसके समकक्ष परीक्षा पास किया हुआ होना चाहिए.

वरिष्ठ कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क: उम्मीदवार के पास स्नातक या इसके समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए.

वरिष्ठ क्लर्क सह टाइपिस्ट: आवेदक के पास स्नातक या इसके समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही कंप्यूटर पर अंग्रेजी / हिंदी में टाइपिंग प्रोफिशिएंसी भी होना आवश्यक है.

JE (P.Way), JE (Works): आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा या सिविल इंजीनियरिंग में B.Sc की डिग्री होनी चाहिए.

JE (सिग्नल), JE (टेली): आवेदक के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / सूचना प्रौद्योगिकी / संचार इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और टाइपिंग प्रोफिशिएंसी टेस्ट (जहां भी आवश्यक हो) के लिए उपस्थित होना होगा. उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए उनकी आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में छूट के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना को देख सकते हैं.